Sports

न्यूयॉर्क : राहुल द्रविड़ ने सोमवार को पुष्टि कर दी कि टी20 विश्व कप भारतीय टीम के मुख्य कोच के तौर पर उनका आखिरी टूर्नामेंट होगा । द्रविड़ की यह घोषणा अप्रत्याशित नहीं थी क्योंकि माना जा रहा था कि वह इस पद के लिये दोबारा आवेदन नहीं करने वाले हैं। बोर्ड ने पिछले महीने इस पद के लिए आवेदन बुलाए थे।

 

आयरलैंड के खिलाफ विश्व कप में भारत के पहले मैच से पूर्व मीडिया से बातचीत में द्रविड़ ने कहा कि उन्होंने अपने कार्यकाल के हर क्षण का लुत्फ उठाया है। उन्होंने कहा कि हर टूर्नामेंट अहम है। भारत के कोच के तौर पर हर मैच मेरे लिये महत्वपूर्ण रहा है। मेरे लिए इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह कोच के तौर पर मेरा आखिरी टूर्नामेंट है। द्रविड़ नवंबर 2021 में टी20 विश्व कप के बाद भारत के मुख्य कोच बने थे।

 

Rahul Dravid, T20 World Cup 2024, cricket news, sports, T20 WC 2024, राहुल द्रविड़, टी20 विश्व कप 2024, क्रिकेट समाचार, खेल, टी20 विश्व कप 2024

 

उन्होंने कहा कि मुझे अपना काम बहुत पसंद है। मैंने भारतीय टीम की कोचिंग का पूरा मजा लिया और यह खास काम भी है। मुझे टीम के साथ काम करने में मजा आया लेकिन क्रिकेट के इस तरह के शेड्यूल और जीवन के जिस चरण पर मैं अभी हूं, मुझे नहीं लगता कि मैं फिर आवेदन कर सकूंगा। उन्होंने कहा कि इसलिए यह मेरा आखिरी टूर्नामेंट है लेकिन मुझे इससे फर्क नहीं पड़ता। पहले दिन से मेरे लिए हर मैच महत्वपूर्ण है और मायने रखता है। इसमें कोई बदलाव नहीं होगा।

 

बहरहाल, कोलकाता में मीडिया से बात करते हुए टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने कहा कि मैं भारतीय टीम का कोच बनना पसंद करूंगा। अगर वह (गंभीर) ऐसा करना चाहते हैं तो मुझे लगता है कि वह बहुत अच्छे उम्मीदवार होंगे। 2011 विश्व कप विजेता गंभीर ने रविवार को अबू धाबी में एक कार्यक्रम के दौरान छात्रों से बातचीत की थी। भारतीय टीम को कोचिंग देने पर आए सवाल पर उन्होंने कहा कि मैंने इस सवाल का जवाब नहीं दिया है, हालांकि कई लोगों ने मुझसे पूछा है। लेकिन मुझे अब आपको जवाब देना होगा। मुझे भारतीय टीम का कोच बनना अच्छा लगेगा। अपनी राष्ट्रीय टीम को कोचिंग देने से बड़ा कोई सम्मान नहीं है। आप 140 करोड़ का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं।