Sports

खेल डैस्क : अपने आकर्षक फोरहैंड और तीव्र खेल शैली के लिए मशहूर राफेल नडाल को सबसे अंधविश्वासी टेनिस खिलाड़ी के रूप में भी जाना जाता है। माना जाता है कि नडाल मैच से पहले 2 पानी की बोतलें अपनी कुर्सी के पास एक विशिष्ट तरीके से रखते हैं। इसके अलावा अपनी टी-शर्ट और शॉट्र्स को समायोजित करना, विशेष तरीके से चेहरे से पसीना निकालना और प्रत्येक बिंदु से पहले अपने कानों के पीछे अपने बालों को करना उनकी विशेष रूटीन है। हालांकि नडाल के अंधविश्वासी होने से कई लोग असहमत भी हैं।

अंधविश्वास, राफेल नडाल, यूजिनी बूचार्ड, टेनिस समाचार हिंदी में, Superstitions, Rafael Nadal, Eugenie Bouchard, Tennis news in hindi

दरअसल, नडाल ने अपनी ऑटोबायोग्राफी में लिखा था कि मैंने 2 बोतलें अपने पैरों पर अपनी कुर्सी के सामने अपनी बाईं ओर रख दीं, एक बड़े करीने से दूसरे के पीछे, तिरछे कोर्ट की ओर। कुछ लोग इसे अंधविश्वास कहते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है। अगर यह अंधविश्वास होता तो मैं एक ही काम को बार-बार क्यों करता रहता, चाहे मैं जीतूं या हारूं? नडाल ने लिखा है कि यह अपने आप को एक मैच में रखने का एक तरीका है, जिससे मैं अपने परिवेश को उस क्रम से मिलाता हूं जो मैं अपने दिमाग में चाहता हूं।

अंधविश्वास, राफेल नडाल, यूजिनी बूचार्ड, टेनिस समाचार हिंदी में, Superstitions, Rafael Nadal, Eugenie Bouchard, Tennis news in hindi

बहरहाल, एक पॉडकास्ट पर यूजिनी बूचार्ड से जब पूछा गया कि टेनिस में अंधविश्वास या अनुष्ठान क्या है, पर उन्होंने कहा कि टेनिस जगत में ‘अंधविश्वास’ शब्द सुनकर किसी को भी नडाल की याद अपने आप आ सकती है। हालांकि मैं उनके स्तर जितनी क्रेजी नहीं हूं।