Sports

बेलफास्ट : कप्तान तेम्बा बावुमा (72), रीजा हेंड्रिक्स (69) और डेविड मिलर (36) की विस्फोटक पारियों की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने यहां शनिवार को तीसरे और आखिरी निर्णायक टी-20 मुकाबले में 49 रनों की बड़ी जीत से तीन मैचों की इस सीरीज में आयरलैंड को 3-0 से क्लीन स्विप कर दिया। टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करते हुए मेहमान टीम दक्षिण अफ्रीका ने महज दो विकेट खोकर निर्धारित 20 ओवर में 189 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया, जिसके जवाब में मेजबान आयरलैंड 9 विकेट गंवा कर 140 रन ही बना सका। 

सलामी बल्लेबाजों बावुमा और हेंड्रिक्स ने दक्षिण अफ्रीका को अच्छी और मजबूत शुरुआत दिलाई। दोनों ने पहले विकेट के लिए 127 रनों की बड़ी साझेदारी की, जिसका टीम को अंत में काफी लाभ मिला। हेड्रिंक्स के आउट होने के बाद क्रीज पर आए मिलर ने सीरीज के पहले दो मुकाबलों की तरह आते ही ताबड़तोड़ तरीके से खेलना शुरू किया और टीम को 189 के स्कोर तक पहुंचाया। बावुमा ने छह चौकों और दो छक्कों की मदद से 51 गेंदों पर 72, हेंड्रिक्स ने सात चौकों और एक छक्के के सहारे 48 गेंदों पर 69 और मिलर ने चार चौकों और एक छक्के की बदौलत 17 गेंदों प 36 रन की विस्फोटक पारी खेली।

बल्लेबाजी में कहर बरपाने के बाद दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों ने आयरलैंड के बल्लेबाजों को नियंत्रण में रखा। गेंदबाजों ने नपी तुली और किफायती गेंदबाजी की। जॉर्ज लिंडे, लिजार्ड विलियम्स और वियान मल्डर ने दो-दो और एंडिले फेहलुकवायो ने एक विकेट लिया। वहीं दूसरी ओर आयरलैंड की टीम गेंदबाजी के साथसाथ बल्लेबाजी में भी फ्लॉप रही। गेंदबाज जहां महंगे साबित हुए तो वहीं बल्लेबाजी ताश के पत्तों की तरह बिखर गई। गेंदबाजी में महज सिमी सिंह और बैरी मैकार्थी सफल रहे, जिन्हें एक-एक विकेट मिला, जबकि कप्तान एंड्रयू बालबर्नी ने सर्वाधिक 27 रन बनाए। उनके अलावा गेंदबाज क्रैग यंग ने 22 रन बनाए। मिलर को 17 गेंदों पर 36 रनों की आतिशी पारी के लिए ‘ प्लेयर ऑफ द मैच ' और पूरी सीरीज में 139 रन बनाने के लिए ‘ प्लेयर ऑफ द सीरीज ' चुना गया।

.
.
.
.
.