Sports

नई दिल्ली : भारतीय ऑलराऊंडर अक्षर पटेल ने अपने बेहतरीन खेल प्रदर्शन से टीम इंडिया में जगह बना ली है। टी20 विश्व कप में रविंद्र जडेजा के टी20 इंटरनेशनल से संन्यास लेने के बाद अक्षर अब लंबे समय तक इस फार्मेट में खेलते हुए नजर आ सकते हैं। अपने करियर के अधिकांश समय में अक्षर को एक स्पिन-गेंदबाजी ऑलराउंडर के रूप में देखा गया है जो निचले क्रम में बल्ले से योगदान दे सकता है। हालांकि उनके बारे में पिछले एक साल से यह धारणा बदलनी शुरू हो गई है। अक्षर ने एक इंटरव्यू पर बात करते हुए कहा कि जिस दिन जो चल गया, वो ऑलराउंडर बन जाता हूं मैं (किसी भी दिन जो भी मेरे लिए काम करता है, मैं उसी तरह का ऑलराउंडर बन जाता हूं)। अगर मेरी गेंदबाजी चल जाती है, तो मैं गेंदबाजी ऑलराउंडर हूं, अगर बल्लेबाजी चलती है, तो बल्लेबाजी ऑलराउंडर हूं। मैंने एक बल्लेबाज के रूप में शुरुआत की, इसलिए मुझे लगता है कि मुझे अपनी बल्लेबाजी अधिक पसंद है। पिछले दो या तीन वर्षों में, मैं जिस तरह की बल्लेबाजी कर रहा हूं, मुझे लगता है कि मैं अब सक्षम हूं। पहले के वर्षों में मैं अपनी बल्लेबाजी के साथ न्याय नहीं कर पा रहा था।

 

Bowling all rounder, Axar Patel, cricket news, Team india, sports, बॉलिंग ऑलराउंडर, अक्षर पटेल, क्रिकेट समाचार, टीम इंडिया, खेल

 


इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 में दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलते समय, अक्षर को फ्लोटर के रूप में इस्तेमाल किया गया था और 30 वर्षीय ने इस अवसर का लाभ उठाया। वह तीसरे या चौथे नंबर पर आए और कुछ शानदार स्ट्रोक खेलकर प्रशंसकों का मनोरंजन किया। टी20 विश्व कप के दौरान उन्हें ग्रुप चरण में पाकिस्तान के खिलाफ फ्लोटर के रूप में इस्तेमाल किया गया था और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ फाइनल में भी जहां उन्होंने महत्वपूर्ण 47 रन बनाए थे। उन्होंने पूरे टूर्नामेंट में अपनी उल्लेखनीय गेंदबाजी कौशल से प्रभावित किया। लेकिन फाइनल में हेनरिक क्लासेन ने उनके एक ओवर से 24 रन खींच लिए। गेंद के साथ अपनी कमियों के बावजूद अक्षर ने इससे पहले बल्ले से 31 गेंदों में 47 रन बनाकर टीम इंडिया को 176/7 तक पहुंचाया था जहां तक दक्षिण अफ्रीका की टीम पहुंच नहीं पाई थी।

 


बता दें कि अक्षर पटेल ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में तीनों प्रारूपों (टेस्ट, वनडे और टी20ई) में भारत का प्रतिनिधित्व किया है। उन्होंने 2014 में बांग्लादेश के खिलाफ वनडे में भारत के लिए पदार्पण किया और तब से सीमित ओवरों के क्रिकेट में स्पिन-गेंदबाजी ऑलराउंडर के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। अक्षर पटेल ने भी 2017 में इंग्लैंड के खिलाफ भारत के लिए टेस्ट डेब्यू किया था। उन्हें विशेष रूप से 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ भारत की घरेलू टेस्ट श्रृंखला के दौरान प्रसिद्धि मिली, जहां उन्होंने बल्ले और गेंद दोनों से महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। घरेलू क्रिकेट में, अक्षर पटेल ने गुजरात का प्रतिनिधित्व किया है और इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में भी दिल्ली कैपिटल्स (पूर्व में दिल्ली डेयरडेविल्स) और किंग्स इलेवन पंजाब (अब पंजाब किंग्स) जैसी टीमों के लिए खेलते हुए लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है।