Sports

हैमिल्टन : भारत के प्रतिभावान बल्लेबाज शुभमन गिल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले पहले टेस्ट से पहले कहा है कि उनकी साथी युवा बल्लेबाज पृथ्वी साव के साथ प्रतिस्पर्धा नहीं है लेकिन अगर उन्हें प्लेइंग-11 में मौका मिला तो वह इसे बर्बाद नहीं होने देंगे। न्यूजीलैंड ए के खिलाफ दोहरा शतक और शतक जडऩे वाले गिल ने इस दौरान 21 फरवरी से वेलिंगटन में शुरू हो रहे पहले टेस्ट को लेकर अपनी तैयारियों पर भी बात की। गिल ने इस दौरान जोर देकर कहा कि वह न्यूजीलैंड में इन तीन बातों का खास ख्याल रखेंगे।

1. नील वेगनर को संभलकर खेलना होगा

Shubman Gill will insist on these 3 points if found in New Zealand, revealed himself

गिल पिछले छह हफ्ते से भारत ए टीम के साथ न्यूजीलैंड दौरे पर हैं और उनका मानना है कि अगर शार्ट पिच गेंदबाजी से भारतीय टीम ने पार पा लिया तो उन्हें काफी मदद मिलेगी। उन्होंने कहा- न्यूजीलैंड के गेंदबाज शार्ट गेंद के साथ काफी विकेट लेते हैं विशेषकर नील वैगनर। अगर आप आस्ट्रेलिया के खिलाफ उनकी पिछली श्रृंखला देखेंगे तो पाएंगे कि वह विकेट के लिए शार्ट गेंदबाजी पर निर्भर थे। गिल ने कहा कि एक बल्लेबाज के रूप में अगर हम इसे तस्वीर से हटा देते हैं और उन्हें शार्ट गेंद पर विकेट नहीं देते हैं तो यह हमारे लिए काफी मददगार होगा।

2. हवा से सामंजस्य बिठाना जरूरी

Shubman Gill will insist on these 3 points if found in New Zealand, revealed himself

गिल ने साथ ही कहा कि 21 फरवरी से वेलिंगटन में होने वाले पहले टेस्ट में हवा की भूमिका अहम होगी। उन्होंने कहा कि हवा काफी महत्वपूर्ण चीज होगी, विशेषकर जब आप बल्लेबाजी कर रहे हो तब। गेंदबाज हवा को लेकर काफी योजना बनाएंगे। गेंद को लगातार हुक और पुल करना आसान नहीं था (ए श्रृंखला के दौरान हवा के बीच)। ऐसे में आपको पूरी प्लानिंग के साथ उतरना होगा।

3. ड्यूक गेंद को खेलना चुनौतीपूर्ण

Shubman Gill will insist on these 3 points if found in New Zealand, revealed himself

न्यूजीलैंड में अच्छा प्रदर्शन कर चुके गिल को इंग्लैंड में लाल ड्यूक गेंद का सामना करना अधिक चुनौतीपूर्ण लगता है क्योंकि इससे अधिक स्विंग मिल रही होती है। उन्होंने कहा कि इंग्लैंड में गेंद अधिक स्विंग होती है और न्यूजीलैंड की तुलना में विकेट से भी अधिक मूवमेंट मिलती है। न्यूजीलैंड में गेंद भी थोड़ी अलग होती है लेकिन मुझे लगता है कि जहां तक तेज गेंदबाजों का सामना करने का सवाल है तो इंग्लैंड में खेलना अधिक चुनौतीपूर्ण है। लेकिन हमें जानना होगा कि न्यूजीलैंड की परिस्थितियां ज्यादा अलग नहीं हैं।

पृथ्वी शॉ से कोई प्रतिस्पर्धा नहीं

Shubman Gill will insist on these 3 points if found in New Zealand, revealed himself

न्यूजीलैंड एकादश के खिलाफ शुक्रवार से यहां शुरू हो रहे अभ्यास मैच से पूर्व 20 साल के गिल ने कहा कि हम दोनों ने अपने स्थान पर अच्छा प्रदर्शन किया है। यह टीम प्रबंधन पर निर्भर करता है कि वे किसे खिलाते हैं। ऐसा नहीं है कि हमारे बीच कोई संघर्ष है। जिसे भी मौका मिलता है वह उसका पूरा फायदा उठाने की कोशिश करेगा और उसे बर्बाद नहीं होने देगा।

.
.
.
.
.