Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी के इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की श्रृंखला के आगामी पहले दो टेस्ट में चूकने की संभावना है। शमी अभी तक अपने टखने की चोट से उबर नहीं पाए हैं, जिसके कारण वह हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दो टेस्ट मैचों से बाहर हो गए थे। अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज के समापन के बाद भारत को इंग्लैंड की मेजबानी करनी है। भारत और इंग्लैंड के बीच पहला टेस्ट 25 जनवरी से हैदराबाद में खेला जाएगा। दूसरा टेस्ट 2 फरवरी से विशाखापत्तनम में खेला जाएगा। 

इस बीच भारत के बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव को एक्शन में लौटने में उम्मीद से अधिक समय लगेगा क्योंकि वह आगामी आईपीएल सीजन के लिए पूरी तरह से फिट होने के लिए विदेश में हर्निया की सर्जरी कराएंगे। सूर्यकुमार यादव और हार्दिक पांड्या की अनुपस्थिति में, रोहित शर्मा और विराट कोहली 14 महीने से अधिक के अंतराल के बाद टी20आई टीम में लौट आए। रोहित 11 जनवरी से शुरू होने वाले अफगानिस्तान टी20आई के लिए कप्तान की भूमिका निभाएंगे। 

एक रिपोर्ट में कहा गया, 'शमी ने अभी तक गेंदबाजी करना भी शुरू नहीं किया है, उन्हें एनसीए जाकर अपनी फिटनेस साबित करनी होगी। इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो टेस्ट मैचों में उनका खेलना संदिग्ध लग रहा है। जबकि यादव के मामले में उन्हें उम्मीद से ज्यादा वक्त लगेगा। हर्निया के ऑपरेशन के बाद उन्हें प्रशिक्षण शुरू करने में 8-9 सप्ताह तक का समय लग सकता है। उम्मीद है कि वह आईपीएल के दौरान फिट हो जाएंगे। 

रिपोर्ट के मुताबिक बीसीसीआई सूर्यकुमार के निदान के लिए एक विशेषज्ञ से सलाह ले रहा है और उम्मीद है कि उन्हें सर्जरी के लिए विदेश भेजा जाएगा। इससे पहले शमी को दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए भारत की टेस्ट टीम में नामित किया गया था, लेकिन उनकी उपलब्धता उनकी फिटनेस पर निर्भर थी। हालांकि बीसीसीआई की मेडिकल टीम द्वारा उनकी फिटनेस पर हरी झंडी नहीं दिए जाने के बाद तेज गेंदबाज को सीरीज से बाहर कर दिया गया। 

इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू टेस्ट के लिए शमी की जगह शार्दुल ठाकुर या मुकेश कुमार को दिए जाने की संभावना है, जबकि तेज गेंदबाजी आक्रमण का नेतृत्व जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज करेंगे। अनुकूल घरेलू परिस्थितियों में रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जड़ेजा स्पिन गेंदबाजी आक्रमण पर हावी रहेंगे।