Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : विश्व कप 2023 में अपने शानदार प्रदर्शन के बाद मोहम्मद शमी अर्जुन पुरस्कार के लिए दौड़ में हैं। विश्व कप 2023 में 24 विकेट लेने और सर्वाधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी के रूप में उभरने के बाद चयन समिति द्वारा इस वर्ष के प्रतिष्ठित अर्जुन पुरस्कार के लिए भारत के तेज गेंदबाज की सिफारिश की गई है। 

सूत्रों के मुताबिक भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने खेल मंत्रालय से विशेष अनुरोध किया था क्योंकि पहले शमी का नाम सूची में मौजूद नहीं था। अर्जुन पुरस्कार दूसरा सबसे बड़ा खेल सम्मान है। 33 वर्षीय खिलाड़ी पूरे साल मेन इन ब्लू के लिए सनसनीखेज रहे। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने विश्व कप में अपना स्वर्णिम प्रदर्शन जारी रखा। 

उनके अभियान का मुख्य आकर्षण वानखेड़े में श्रीलंका के खिलाफ 5/18 का शानदार प्रदर्शन था। 358 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए पहले से ही दबाव में पहले पावरप्ले के अंत में शमी के आगमन ने श्रीलंका के लिए अंत का संकेत दे दिया। अपने पांच ओवरों में उन्होंने उनके मध्य और निचले क्रम को तोड़ दिया। ईडन गार्डन्स में दक्षिण अफ्रीका को ध्वस्त करने में सहायता करते हुए शमी ने 2/18 से शानदार गेंदबाजी की और न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में भी चमका दिया। 

शमी टूर्नामेंट में अग्रणी विकेट लेने वाले गेंदबाज थे, असाधारण रूप से प्रभावशाली थे, यह देखते हुए कि टूर्नामेंट शुरू होने पर उन्होंने टीम के लिए भी नहीं खेला था। अपनी टीम के पहले चार मैचों में चूकने के बाद शमी एक स्टार गेंदबाज के रूप में उभरे, उन्होंने सिर्फ 10.70 की औसत से 24 विकेट लिए। पुरुषों के खेल के इतिहास में केवल चार खिलाड़ियों - लसिथ मलिंगा (56), मिशेल स्टार्क (65), मुथैया मुरलीधरन (68), और ग्लेन मैक्ग्रा (71) ने एकदिवसीय क्रिकेट विश्व कप में शमी (55) से अधिक विकेट लिए हैं।