Sports

खेल डैस्क : चेन्नई के मैदान पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मुकाबले के दौरान पाकिस्तान के ऑलराऊंडर शादाब खान (Shadab Khan) चोट का शिकार हो गए। पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए बाबर आजम (Babar Azam) और सऊद शकील (Saud Shakeel) के अर्धशतकों की बदौलत 270 रन बनाए थे। जवाब में दक्षिण अफ्रीका बल्लेबाजी करने आई तो पहले ही ओवर में थ्रो करते हुए शादाब खान का सिर जमीन से टकरा गया। वह ठीक नहीं लग रहे थे। इससे दर्शकों के साथ दोनों खिलाड़ियों में शादाब के प्रति चिंता बढ़ गई। 

 

हुआ यूं कि पाकिस्तान की ओर से पहला ओवर इफ्तिखार अहमद फेंक रहे थे। उनकी पहली गेंद वाइड थी जोकि विकेटकीपर को भी पास करते हुए चार रन के लिए चली गई। अगली गेंद बावुमा ने डक कर दी। लेकिन तीसरी गेंद पर बावुमा ने मिड ऑन की ओर गेंद धकेलकर एक रन लेने की कोशिश की। वहां शादाब खान खड़े थे। उन्होंने गेंद को फील्ड किया लेकिन वह अपने शरीर का संतुलन बना रख नहीं पाए। उन्होंने गेंद तो फेंक दी लेकिन उनका सिर जमीन से जा लगा। गेंद विकेट पर हिट हुई लेकिन तब तक बावुमा क्रीज पर पहुंच चुके थे।

 

शादाब जब गेंद फेंकने के बाद भी जमीन से नहीं उठे तो पाक फील्डर दौड़ते हुए उनके पास पहुंच गए। फौरन टीम फिजियो को इशारा किया गया। सभी शादाब से कुशलक्षेम पूछते हुए नजर आए। इतनी देर में मेडिकल स्टाफ लेकर मैदान पर पहुंच गया। इतने में शादाब को अपनी तबीयत कुछ बेहतर लगनी लगी। स्ट्रेचर जब जमीन पर रख दिया गया और मेडिकल स्टाफ के हाथ शादाब की बॉडी को उठाने के लिए बढ़े तो इतने में शादाब उठ खड़े हुए। वह साथियों से अपनी स्थिति बाबत बात कर रहे थे। साथियों से बातचीत के बाद वह पैदल ही पवेलियन की ओर मुड़ गए। देखें वीडियो-

 

 

मैच की बात करें तो पाकिस्तान ने पहले खेलते हुए खराब शुरूआत की थी। अब्दुला शफीक 9 तो इमाम उल हक 12 रन बनाकर आऊट हो गए। लेकिन इसके बाद बाबर आजम ने 50 तो रिजवान ने 31 रन बनाकर स्कोर आगे बढ़ाया। मध्यक्रम में सऊद शकील ने 52 गेंदों पर 52 तो शादाब खान ने 36 गेंदों पर 43 रन बनाकर स्कोर 200 पार करवाया। अंत में मोहम्मद नवाज ने 2 छक्कों की मदद से 24 रन बनाकर स्कोर 270 तक पहुंचा दिया। 

 

दक्षिण अफ्रीका की ओर से गेंदबाजी करते हुए मार्को जेन्सन ने 9 ओवर में 43 रन देकर 3 विकेट हासिल किए। जेन्सन के नाम अब विश्व कप के 6 मैचों में 13 विकेट दर्ज हो गए हैं। लुंगी ने 45 रन देकर एक तो जेराड कोइट्जे ने 42 रन देकर 2 विकेट लिए। तबरेज शम्सी ने 10 ओवर में 60 रन देकर 4 विकेट लीं। 

 

दोनों टीमों की प्लेइंग 11
पाकिस्तान :
अब्दुल्ला शफीक, इमाम-उल-हक, बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), सऊद शकील, शादाब खान, इफ्तिखार अहमद, मोहम्मद नवाज, शाहीन अफरीदी, मोहम्मद वसीम जूनियर, हारिस रऊफ।
दक्षिण अफ्रीका : क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), टेम्बा बावुमा (कप्तान), रासी वान डेर डुसेन, एडेन मार्कराम, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, मार्को जेन्सन, गेराल्ड कोएत्ज़ी, केशव महाराज, तबरेज़ शम्सी, लुंगी एनगिडी।