Sports

खेल डैस्क : टी-20 विश्व कप के सैमीफाइनल मुकाबले में इंग्लैंड से हारने के बाद टीम इंडिया नई शुरुआत करने के लिए न्यूजीलैंड में है। भारत की टी-20 टीम से विराट कोहली, केएल राहुल और कप्तान रोहित शर्मा को राहत दी गई है। हार्दिक पांडया को टीम की कमान सौंपी गई है। हार्दिक अपनी कप्तानी में गुजरात टाइंटस को आईपीएल खिताब दिलाने के बाद लगातार चर्चा में बने हुए हैं। उन्हें टीम इंडिया के भविष्य का कप्तान भी माना जा रहा है। इसी बीच पूर्व कोच रवि शास्त्री ने सामने आकर हार्दिक पांड्या की तारीफ की है और उन्हें कपिल देव जैसा बताया है। 

 

न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टी-20 से पहले शास्त्री ने कहा कि कपिल देव की तरह हार्दिक जैसा प्रभावशाली खिलाड़ी टीम का नेतृत्व करता है, तो टीम के अन्य खिलाड़ी इससे अपना खेल ऊपर उठाने की प्रेरणा लेते हैं। शास्त्री बोले- उसके पास वह तड़क-भड़क और उत्साह है जिससे टीम के अन्य खिलाडिय़ों पर असर पड़ेगा। मुझे याद है जब कपिल देव कप्तान थे। जब आपके पास एक प्रभावशाली खिलाड़ी होता है तो फर्क पकड़ता है। यही खिलाड़ी खेल में बड़ा अंतर बनाता है। ऐसे खिलाड़ी अपने साथी खिलाडिय़ों की भावनाओं को बढ़ाते हैं ताकि वह अच्छे प्रदर्शन करें। 

 

बता दें कि बीते दिनों स्टैंड-इन इंडिया कोच वीवीएस लक्ष्मण ने कहा था कि ऑलराउंडर ‘खिलाडिय़ों का कप्तान’ है। उन्होंने कहा थ कि वह एक शानदार नेता हैं। हमने देखा है कि उन्होंने आईपीएल में क्या किया है। मैंने आयरलैंड से उनके साथ समय बिताया है। उनकी उपस्थिति और कार्य नैतिकता अनुकरणीय है। वह खिलाडिय़ों के कप्तान हैं और उनसे संपर्क किया जा सकता है। खिलाड़ी उनमें विश्वास करते हैं।