Sports

मेलबर्न (ऑस्ट्रेलिया) : क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने बुधवार को घरेलू मैदान पर 2025-26 एशेज श्रृंखला के कार्यक्रम का खुलासा किया जिसमें पर्थ 21 नवंबर से ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड की कड़ी प्रतिद्वंद्विता के शुरुआती मुकाबले की मेजबानी करेगा। ब्रिस्बेन के गाबा में 4 दिसंबर से दूसरा टेस्ट मैच खेला जाएगा, जो दिन-रात टेस्ट होगा और गुलाबी गेंद से खेला जाएगा, जबकि प्रतिष्ठित एडिलेड ओवल तीसरे टेस्ट के दौरान क्रिकेट की सबसे बड़ी प्रतिद्वंद्विता के इस नए अध्याय का एक और हिस्सा देखने को मिलेगा। तीसरा टेस्ट 'प्री-क्रिसमस' टेस्ट होगा, जो अगले दो टेस्ट, बॉक्सिंग डे टेस्ट, 26 दिसंबर से मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (MCG) में श्रृंखला का चौथा मैच और 4 जनवरी से सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (SCG) में नए साल का श्रृंखला का अंतिम मैच होगा। 

इससे पहले एडिलेड ऑस्ट्रेलिया में डे-नाइट टेस्ट क्रिकेट का घर रहा है, जिसका पहला मैच 2015 में हुआ था और इसने 2017-18 और 2021-22 श्रृंखलाओं में दो पिछले एशेज डे-नाइट टेस्ट की मेजबानी की है। गाबा ने पहले तीन डे-नाइट टेस्ट की मेजबानी की थी जिसमें इस साल की शुरुआत में जनवरी में वेस्टइंडीज की प्रसिद्ध जीत भी शामिल थी। लेकिन दक्षिण ऑस्ट्रेलियाई सरकार और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया, पर्यटन के दृष्टिकोण से मैच की लोकप्रियता को देखते हुए एडिलेड को एक मार्की हॉलिडे टेस्ट मैच स्लॉट देने में रुचि रखते थे। 

यह पहली बार होगा जब ब्रिसबेन ने 1982-83 के बाद से एशेज सीरीज के पहले मैच की मेजबानी नहीं करेगा। पर्थ पहला टेस्ट आयोजित करेगा और दूसरा टेस्ट ब्रिसबेन में होगा। गाबा स्टेडियम का भविष्य अंधकारमय हो गया है क्योंकि 2032 ओलंपिक के लिए इसके पुनर्विकास की योजनाओं पर अनिश्चितता है। इस बात की अच्छी संभावना है कि एशेज 2025-26 गाबा टेस्ट स्टेडियम में आखिरी टेस्ट होगा क्योंकि 2026-27 और उसके बाद वहां कोई टेस्ट निर्धारित नहीं है। स्टेडियम अपनी मौजूदा स्थिति में 2030 तक उपयोग करने योग्य नहीं होगा। 

क्रिकेट डॉट कॉम डॉट एयू के हवाले से सीए के कार्यकारी महाप्रबंधक (कार्यक्रम और संचालन) जोएल मॉरिसन ने पर्थ में कहा, '2025-26 एशेज की तिथियां हमारे हाल ही में जारी सात साल के अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम के साथ संरेखित हैं और हम राज्य और क्षेत्रीय सरकारों द्वारा हमारे प्रमुख आयोजनों को बढ़ाने और विकसित करने के लिए दिए जा रहे समर्थन के लिए आभारी हैं। एशेज का इतिहास और रोमांच इसे दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित खेल आयोजनों में से एक बनाता है और हमें खुशी है कि यह भयंकर और रोमांचक प्रतिद्वंद्विता 2025 में दो गर्मियों तक जारी रहेगी - इस साल गर्मियों में कॉमबैंक महिला एशेज से शुरू होगी जिसमें ऐतिहासिक MCG डे-नाइट टेस्ट शामिल है और अगली गर्मियों में पुरुषों की एशेज में इसका समापन होगा।' 

गौर हो कि पिछले साल यूके में आयोजित पांच मैचों की श्रृंखला में दोनों कट्टर प्रतिद्वंद्वियों के बीच 2-2 से रोमांचक ड्रॉ के बाद प्रतिष्ठित एशेज कलश वर्तमान में ऑस्ट्रेलिया के पास है।