Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : बेंगलुरू में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहली पारी में भारत 46 रन पर ढेर होने मेहमान टीम के 356 रन की लीड के बाद शनिवार की सुबह सरफराज खान और ऋषभ पंत ने मिलकर भारत की वापसी की अगुआई की। मेजबान टीम ने अपनी दूसरी पारी में रोहित शर्मा, विराट कोहली और सरफराज खान के शानदार अर्धशतकों के साथ शानदार वापसी की। चौथे दिन के खेल के दौरान पंत और सरफराज ने मोर्चा संभाला और कुछ ही समय में अर्धशतकीय साझेदारी कर ली। भारत के लिए रन बन रहे थे, जबकि कीवी टीम सफलता पाने के लिए कड़ी मेहनत कर रही थी। इस दौरान मेहमान टीम के पास पंत को रन आउट करने का मौका आया, लेकिन सरफराज ने गजब का दिमाग लगाते हुए इसे विफल कर दिया। 

मैट हेनरी की गेंद पर कट खेलने के बाद सरफराज ने एक रन लिया, लेकिन पंत शायद दूसरा रन भी लेना चाहते थे। बाद में पंत ने गेंद पर नजर रखते हुए दूसरे रन के लिए देर से रन लिया, लेकिन सरफराज ने अपने साथी को रोकने के लिए पिच के दूसरी तरफ छलांग लगानी शुरू कर दी। पंत भाग्यशाली रहे कि डेरिल मिशेल स्टंप से काफी आगे थे, जबकि थ्रो स्टंप से नहीं टकराया। पंत बाल-बाल बचे, लेकिन सरफराज के एसओएस कॉल ने सभी का ध्यान खींचा। 

कमेंटेटर रवि शास्त्री ने इस पर ध्यान दिया और कहा, 'सरफराज खान यहां रेन डांस कर रहे हैं।' सरफराज ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट की चौथी सुबह अपना पहला टेस्ट शतक बनाया। उन्होंने महज 110 गेंदों पर कवर्स के ऊपर से चौका लगाकर यह उपलब्धि हासिल की। ​​तीन अंकों तक पहुंचने के तुरंत बाद सरफराज ने अपने हाथों को ऊपर उठाते हुए इस पल का लुत्फ उठाया और खुशी से दहाड़ते हुए भारतीय ड्रेसिंग रूम की ओर अपना बल्ला तान दिया।

सरफराज टेस्ट इतिहास में एक ही टेस्ट में शून्य और शतक बनाने वाले 22वें भारतीय बल्लेबाज बन गए। फिटनेस समस्या के कारण इस मुकाबले से बाहर रहे शुभमन गिल ने हाल ही में बांग्लादेश के खिलाफ चेन्नई टेस्ट में शून्य और शतक बनाया था।