Sports

जालन्धर : अमरीकी स्विमर साराह थॉमस ने एक बार फिर से इंग्लिश चैनल पार कर वल्र्ड रिकॉर्ड बना दिया है। साराह अब 4 बार इंग्लिश चैनल बिना रुके पार करने वाली पहली तैराक बन गई है। खास बात यह है कि साराह अभी दो साल पहले ब्रैस्ट कैंसर से जूझ रही थीं। इस दौरान उन्होंने सर्जरी, रेडियोथैरेपी, कीमोथैरेपी भी करवाई। साराह अपने मजबूत जज्बे केकारण आखिरकार एक बार फिर से तैराकी के लिए तैयार हुई और उन्होंने इंग्लिश चैनल रिकॉर्ड चौथी बार पार कर रिकॉर्ड बना दिया। साराह की कद काठी कही से भी एथलीट्स की तरह नहीं है। उनका वजन बढ़ा हुआ है लेकिन इसके बावजूद वह वल्र्ड रिकॉर्ड बनाने से पीछे नहीं हटी।

Sarah Thomas: Woman first to swim Channel four times non-stop
थॉमस ने दस साल की उम्र में स्कूल स्तर पर स्विमिंग शुरू की थी। वह हाई स्कूल में 200 मीटर और 500 मीटर फ्रीस्टाइल में तैरने लगी। कनेक्टिकट विश्वविद्यालय में राजनीति विज्ञान और पत्रकारिता में डिग्री हासिल करने के दौरान भी उन्होंने तैराकी जारी रखी। लेकिन जब वह डेनवर विश्वविद्यालय में कानूनी प्रशासन में मास्टर्स बनने पहुंची तो उन्होंने तैराकी छोड़ दी। पढ़ाई पूरी होने के बाद उन्होंने फिर से स्विमिंग की सीनियर टीम को ज्वाइंन कर लिया। 2017 तक उसने हेल्थ केयर कंपनी में काम किया। इसी दौरान उन्होंने रयान विलिस से शादी की जिसके साथ वह अभी कोलोराडो के कोनिफर में रहती हैं।

साराह थॉमस के रिकॉर्ड

Sarah Thomas: Woman first to swim Channel four times non-stop
- थॉमस लेक मॉन्स्टर स्विम्स के ट्रिपल क्राऊन को पूरा करने वाले पहले व्यक्ति हैं।
- थॉमस 24 घंटे से अधिक समय में 3 स्विम्स (लेक मेम्फ्रेमोग, लेक पॉवेल, लेक चंपलेन) को पार कर चुकी हैं।
- थॉमस को वल्र्ड ओपन वाटर स्वीमिंग एसोसिएशन द्वारा 2017, 2018 और 2019 में विश्व की 50 सबसे अधिक एडवेंचरस ओपन वाटर वुमेन में नामित किया गया।
- थॉमस को कोलोराडो स्पोट्र्सवुमेन ऑफ द इयर भी चुना गया। 
- 2018 की कक्षा के इंटरनेशनल मैराथन स्विमिंग हॉल ऑफ फेम में एक ऑनर तैराक के रूप में शामिल किया गया।

.
.
.
.
.