Sports

दुबई (यूएई) : भारत के अनुभवी कप्तान रोहित शर्मा बल्लेबाजों की वनडे रैंकिंग में बाबर आजम के करीब पहुंच गए हैं, जबकि श्रीलंका के एक सलामी बल्लेबाज ने भी अपनी जगह बनाई है। आईसीसी के अनुसार भारत और श्रीलंका के सलामी बल्लेबाजों ने अपडेट की गई आईसीसी पुरुष वनडे बल्लेबाज रैंकिंग में शीर्ष पर अच्छी जगह बनाई है। 

पाकिस्तान के बाबर आजम वनडे बल्लेबाजों की सूची में शीर्ष पर अच्छी बढ़त बनाए हुए हैं, उनके सामने भारत के कप्तान रोहित शर्मा और श्रीलंका के दाएं हाथ के बल्लेबाज पथुम निसांका के रूप में कुछ नई चुनौतियां हैं। रोहित ने श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में सर्वश्रेष्ठ 157 रन बनाने के दम पर टीम के साथी शुभमन गिल को पीछे छोड़ दिया और बाबर के बाद दूसरे स्थान पर पहुंच गए जबकि निसांका ने भी उसी सीरीज में 101 रन बनाने के बाद एक स्थान की बढ़त हासिल की और आठवें स्थान पर पहुंच गए। 

श्रीलंका ने उस एकदिवसीय श्रृंखला के दौरान 1997 के बाद पहली बार भारत को हराकर 27 साल का सूखा तोड़ा, जिसमें कुसल मेंडिस (पांच पायदान ऊपर 39वें स्थान पर) और अविष्का फर्नांडो (20 पायदान ऊपर 68वें स्थान पर) ने भी 50 ओवर के बल्लेबाजों की नवीनतम सूची में कुछ लाभ कमाया। नीदरलैंड के आक्रामक सलामी बल्लेबाज मैक्स ओ'डॉव (10 पायदान ऊपर 54वें स्थान पर) और यूएसए के मोनंक पटेल (11 पायदान ऊपर 56वें ​​स्थान पर) ने भी इस सूची में जगह बनाई, जबकि यूएसए के नोस्तुश केंजीगे (10 पायदान ऊपर 49वें स्थान पर) और श्रीलंका के स्पिनर डुनिथ वेलालेज (17 पायदान ऊपर 59वें स्थान पर) गेंदबाजों की एकदिवसीय रैंकिंग में बड़े बदलावों में शामिल रहे। 

आईसीसी के अनुसार त्रिनिदाद में वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका के बीच ड्रॉ के बाद नवीनतम टेस्ट खिलाड़ी रैंकिंग में भी कुछ बदलाव हुआ। दक्षिण अफ्रीका के कप्तान टेम्बा बावुमा ने अपने करियर की नई सर्वोच्च रेटिंग हासिल की और कैरेबियाई टीम के खिलाफ 86 और 15* रन की पारी खेलने के बाद टेस्ट बल्लेबाजों की सूची में दो स्थान के सुधार के साथ 16वें स्थान पर पहुंच गए जबकि सलामी बल्लेबाज टोनी डी ज़ोरज़ी ने आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप प्रतियोगिता की पहली पारी में शानदार 78 रन बनाने के बाद 29 स्थान के सुधार के साथ 85वें स्थान पर पहुंच गए। 

वेस्टइंडीज के नजरिए से जेसन होल्डर (तीन स्थान के सुधार के साथ 67वें स्थान पर) और एलिक अथानाजे (12 स्थान के सुधार के साथ 76वें स्थान पर) टेस्ट बल्लेबाजों की सूची में आगे बढ़ने वालों में शामिल हैं, जबकि दक्षिण अफ्रीका के स्पिनर केशव महाराज टेस्ट गेंदबाजों की नवीनतम सूची में सबसे ज्यादा ध्यान खींचने वाले खिलाड़ी रहे। महाराज ने प्लेयर ऑफ द मैच के सम्मान के रास्ते में प्रत्येक पारी में चार विकेट लिए और बाएं हाथ के इस गेंदबाज ने सात स्थान के सुधार के साथ 21वें स्थान की बराबरी कर ली।