Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 17 दिसम्बर से खेली जाने वाली ऐतिहासिक बार्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज में कप्तान विराट कोहली पहला मैच खेलने के बाद पितृत्व अवकाश पर चले जाएंगे। दूसरे टेस्ट में रोहित शर्मा के टीम में शामिल होने की जानकारी सामने आई थी लेकिन रिपोर्ट्स के मुताबिक रोहित के साथ इशांत शर्मा भी पहले दो टेस्ट से बाहर हो गए हैं। 

एक न्यूज रिपोर्ट में इस बात का दावा किया गया है कि दोनों खिलाड़ियों के अंतिम दो टेस्ट में भाग लेने की उम्मीद है। सिडनी में 7 जनवरी से शुरू होने वाले तीसरे टेस्ट के लिए ईशांत फिटनेस हासिल करने की कोशिश में हैं। रिपोर्ट में कहा गया कि अगर टी20 खेल है और उसे सिर्फ चार ओवर गेंदबाजी करने की जरूरत है, तो ईशांत का तुरंत जाना अच्छा है, लेकिन टेस्ट मैच में वापसी के लिए उसे 4 सप्ताह की उचित गेंदबाजी की जरूरत है। 

दूसरी तरफ रोहित शर्मा अभी नेशनल क्रिकेट अकादमी में हैं और हैमस्ट्रिंग इंजरी से रिकवर कर रहे हैं। उन्हें आईपीएल के दौरान ये चोट लगी थी। हालांकि रिपोर्ट्स के मुताबिक बल्लेबाज को पूर्ण फिटनेस से अभी दूर समझा जा रहा है। उसे दिसंबर के दूसरे सप्ताह में ही यात्रा के लिए मंजूरी दे दी जा सकती है और इसके लिए 2 सप्ताह के अतिरिक्त पुनर्वास की आवश्यकता होगी जिसके बाद अंतिम मूल्यांकन किया जा सकता है। 

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि बीसीसीआई के एक अधिकारी के अनुसार, 32 वर्षीय खिलाड़ी को टेस्ट सीरीज में शामिल होने का बेहतर मौका मिला होता यदि वह संयुक्त अरब अमीरात में आईपीएल में हिस्सा लेने के बाद अन्य टीम के सदस्यों के साथ सीधे ऑस्ट्रेलिया के लिए रवाना हो जाते। यहां तक कि अगर रोहित जल्द से जल्द संभावित तारीख पर निकलता है, जो 8 दिसंबर है, तो उसे 2 सप्ताह की क्वारंटाइन अवधि से गुजरना होगा, जो उसे कम से कम 22 दिसंबर तक प्रशिक्षण से बाहर रखेगा। 

गौर हो कि इससे पहले भारतीय कोच रवि शास्त्री ने कहा था कि अगर रोहित और इशांत टेस्ट सीरीज का हिस्सा बनना चाहते हैं तो उन्हें अगले 4-5 दिनों में ऑस्ट्रेलिया के लिए रवाना होना होगा। शास्त्री ने एक स्पोर्ट्स वेबसाइट से बातचीत के दौरान कहा था कि रोहित एनसीए में कुछ परीक्षणों से गुजर रहे हैं और वे स्पष्ट रूप से यह निर्णय लेने वाले हैंकि उन्हें कितने समय के लिए ब्रेक लेना होगा। लेकिन ज्यादा समय का इंतजार मुश्किल भरा हो सकता है। 

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया सीरीज का शेड्यूल 

वनडे : पहला मैच 27 और दूसरा मैच 29 नवम्बर को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा जबकि तीसरा मैच 2 दिसम्बर को मनुका ओवल, कैनबरा में खेला जाएगा। 

टी20 इंटरनेशनल : वनडे के बाद टी20 सीरीज खेली जाएगी जिसका पहला मैच 4 दिसम्बर को मनुका ओवल, कैनबरा में, दूसरा और तीसरा मैच 6 और 8 दिसम्बर को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा। 

टेस्ट : ऐतिहासिक बार्डर-गावस्कर टेस्ट की शुरूआत 17-21 दिसम्बर तक होगा। पहला मैच डे-नाइट टेस्ट होगा जो एडिलेड ओवल, एडिलेड में खेला जाएगा। दूसरा टेस्ट 26-30 दिसम्बर मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड, तीसरा टेस्ट 7-11 जनवरी 2021 को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड और अंतिम व चौथा मैच 15-19 जनवरी को गाबा, ब्रिसबेन में खेला जाएगा। गौर हो कि टेस्ट सीरीज वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का हिस्सा होगी। 

.
.
.
.
.