Sports

खेल डैस्क : विशाखापत्तम के मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच टी20 मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में टीम इंडिया ने दो विकेट से रोमांचक जीत हासिल की। आखिरी ओवर में जब टीम इंडिया को 6 गेंदों पर सिर्फ 7 रन चाहिए थे, तब भारतीय टीम ने तीन विकेट गंवा दिए। अंत में जब एक गेंद पर एक रन चाहिए था तो रिंकू सिंह ने छक्का लगाकर टीम इंडिया की जीत सुनिश्चित कर दी। हालांकि बाद में रिंकू सिंह का लगाया छक्का स्कोरबोर्ड से गायब हो गया।

Sports

 

दरअसल, ऑस्ट्रेलियाई गेंदाबज सीन एबॉट आखिरी गेंद पर ओवरस्टैप कर गए थे। नियमों के मुताबिक जब गेंदबाज ओवरस्टैप कर जाए तो उस गेंद पर बने रन मायने नहीं रुखते। क्योंकि नो बॉल के बाद बल्लेबाजों को मारने के लिए एक फ्री हिट मिलती है। इसी कारण रिंकू सिंह का लगाया गया छक्का वैध नहीं माना गया। हालांकि नो बॉल से मिले एक रन के कारण टीम इंडिया जीत दर्ज करने में सफल रही। 

 

Sports


डायमंड डक हो गए थे गायकवाड़
इससे पहले मैच में भारतीय बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ डायमंड डक का शिकार हो गए थे। गायकवाड़ पहली ही ओवर में रन आऊट हो गए थे। दरअसल, जायसवाल ने एक शॉट लगाकर दो रन लेने की कोशिश की थी लेकिन गायकवाड़ अपने क्रीज से दूर पाए गए। वह तब तक एक भी गेंद नहीं खेल पाए थे। इसलिए उनका आऊट होना क्रिकेट के नियमों में डायमंड डक के तौर पर वैध माना गया।

 

Sports

 

जोश इंग्लिस ने लगाया शतक
ऑस्ट्रेलिया की ओर से पहले खेलते हुए सलामी बल्लेबाज जोश इंग्लिस ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 52 गेंदों पर 110 रन बनाए। वह इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया की ओर से वनडे में सबसे तेज शतक लगाने वाले दूसरे प्लेयर बन गए। उनसे आगे एरोन फिंच हैं जिन्होंने 46 गेंदों पर शतक लगाया था। शॉर्ट 47 गेंदों पर शतक लगाने में कामयाब रहे। 

Sports


 

यह रहा मैच का हाल
मैच की बात करें तो विशाखापत्तनम में द्विपक्षीय सीरीज के पहले टी20I में सूर्यकुमार की टीम इंडिया के खिलाफ इंगलिस ने 220 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की। उन्होंने अपनी पारी में 11 चौके लगाए और 8 छक्के लगाए जिससे 50 गेंदों में 110 रनों की पारी खेलने में सफल रहे। ऑस्ट्रेलिया ने 20 ओवरों में 208-3 रन बनाए। जिसके जवाब में भारत की ओर से सूर्यकुमार यादव और ईशान किशन ने अर्धशतक लगाकर मैच रोचक बना दिया। अंतिम ओवर में भारत को जीत के लिए 7 रन चाहिए थे लेकिन तीन विकेट गिर गईं। इसके बावजूद रिंकू सिंह टीम इंडिया को जीत दिलाने में सफल रहे।

 


दोनों टीमों की प्लेइंग 11
भारत : रुतुराज गायकवाड़, यशस्वी जयसवाल, ईशान किशन (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव (कप्तान), तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार, प्रसिद्ध कृष्णा
ऑस्ट्रेलिया: मैथ्यू शॉर्ट, स्टीवन स्मिथ, जोश इंग्लिस, आरोन हार्डी, मार्कस स्टोइनिस, टिम डेविड, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर/कप्तान), सीन एबॉट, नाथन एलिस, जेसन बेहरेनडॉर्फ, तनवीर सांघा