Sports

खेल डैस्क : आईपीएल 2023 में गुजरात टाइटंस के खिलाफ लगातार 5 छक्कों से प्रसिद्ध हुए रिंकू सिंह (Rinku Singh) की नजरें अब एशियाई खेलों (Asian Games) पर हैं। अपनी फिनिशिंग क्षमताओं के लिए जाने जाने वाले रिंकू ने हालिया यूपी टी 20 लीग में मेरठ मावेरिक्स की ओर से खेलते हुए भी सुपर ओवर में लगातार 3 छक्के लगाकर अपनी टीम को जीत दिलाई थी। अब यह स्टार बल्लेबाज एशियाई खेलों में जाने की तैयारी कर रहा है। 

 

रिंकू सिंह ने चीन रवाना होने से पहले कहा कि वह एशियाई खेलों के दौरान नीरज चोपड़ा से मिलने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। रिंकू ने कहा कि उन्होंने देश का नाम ऊंचा किया है। एशियाई खेलों के दौरान जब वह भारत की ओर से खेलने उतरेंगे तो उस लम्हे को देखने के लिए हम उत्साहित होंगे। इसके अलावा नीरज से मिलना और उनसे उनके अनुभव सुनना काफी अच्छा रहेगा। 

Rinku Singh, Dream, Neeraj Chopra, Asian Games, Sports, रिंकू सिंह, ड्रीम, नीरज चोपड़ा, एशियाई खेल, खेल


टॉप ऑर्डर में क्यों नहीं खेलते, सवाल के जवाब पर रिंकू सिंह ने कहा कि मैं लंबे समय से नंबर 5 और 6 पर खेल रहा हूं, इसलिए मैं ऐसा करने का काफी आदी हूं। जब से मैंने उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधित्व करना शुरू किया है तब से मैं उस नंबर पर खेल रहा हूं। मैं चरणबद्ध तरीके से बल्लेबाजी का अभ्यास करता हूं। जब मैं केकेआर अकादमी में अभिषेक नायर सर के साथ प्रशिक्षण लेता हूं, तो मैं इसे ध्यान में रखता हूं, जो वास्तव में मेरी बल्लेबाजी में सहायता करते हैं। वह सांस लेने के व्यायाम और दबाव में एकाग्रता बनाए रखने की सलाह देते हैं।

 

दिलचस्प बात यह है कि अपनी क्रिकेट प्रतिभा के बावजूद, रिंकू ने लगातार टीमों की कप्तानी के प्रस्तावों को अस्वीकार कर दिया है। रिंकू ने कहा कि मैंने कभी कप्तान के रूप में काम नहीं किया है। हालांकि मुझे यह पसंद है, मैं ऐसा नहीं करता। मैंने कुछ मैचों में ऐसा किया लेकिन किसी तरह यह आपके दिमाग को अवरुद्ध कर देता है। अपने व्यक्तित्व के कारण मैं खुलकर खेलना पसंद करता हूं और कप्तानी की जिम्मेदारी उठाने से बचता हूं। मुझे यूपीसीए ने कप्तानी भी दी थी, लेकिन मैंने हाथ जोड़कर मना कर दिया ताकि मैं खुलकर खेल सकूं।