Sports

जालन्धर: ऑस्ट्रेलिया दौरे पर शानदार प्रदर्शन कर रही भारतीय क्रिकेट टीम के अनुभवी ऑलराऊंडर रविंद्र जडेजा ने मेलबर्न टेस्ट के चौथे दिन एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। ऑस्ट्रेलियाई की दूसरी पारी में मिशेल मॉर्श का विकेट झटकते ही जडेजा ने अपने टेस्ट करियर में 190 विकेट पूरे कर लिए हैं। ऐसा कर उन्होंने भारत के पूर्व स्पिनर ईरापल्ली प्रसन्ना द्वारा 189 टेस्ट विकेट लेने का रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है। जडेजा ने यह मुकाम 40 टेस्ट में हासिल किया तो वही, प्रसन्ना को इसके लिए 49 टेस्ट खेलने पड़े थे। 

कम मैचों में ज्यादा विकेट लेने वाले बाएं हाथ के नंबर वन गेंदबाज बने जडेजा 
PunjabKesari
30 वर्षीय जडेजा ने पहली पारी में 2 तो दूसरी पारी में 3 विकेट हासिल किए। मेलबोर्न टेस्ट में 5 विकेट लेने के साथ ही उन्होंने अपने विकेटों की संख्या 190 कर ली है। इससे पहले उनके नाम पर 39 टेस्ट मैचों में 185 विकेट दर्ज थे। जडेजा ने 9 बार पारी में 5 या इससे अधिक तो 7 बार पारी में 4 विकेट झटके हैं। इसके साथ ही बतौर बाएं हाथ के गेंदबाज 40 मैचों में सबसे ज्यादा विकेट लेने का कारनामा भी उनके साथ जुड़ गया है। इससे पहले मिशेल जॉनसन और मिशेल स्टार्क शुरुआती 40 मैचों में सबसे ज्यादा विकेट लेने बाएं हाथ के गेंदबाज के तौर पर नंबर वन पोजीशन पर थे। जॉनसन ने अपने शुरुआती 40 मैचों में 175 तो स्टार्क ने 170 विकेट लिए थे।

पेन बने जडेजा के 190वां टेस्ट शिकार देखें वीडियो

बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज जडेजा ने ईरापल्ली प्रसन्ना का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के कप्तान टिम पेन को विकेटकीपर रिषभ पंत के हाथों कैच कराकर तोड़ा। जडेजा का यहां 190वां टेस्ट शिकार था।

भारत के लिए टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले 10वें गेंदबाज बने जडेजा 
Sports news, Cricket news in hindi, Ind vs Aus, Melbourne Test, spinner ravindra jadeja,190 test wickets, Former Indian spinner, Erapalli Prasanna, Left behind record
रविंद्र जडेजा भारत की ओर से टेस्ट मैचों में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों में 10वें नंबर पर पहुंच गए हैं। जडेजा से पहले अनिल कुंबले (619), कपिल देव (434), हरभजन सिंह (417), रविचंद्रन अश्विन (342), जहीर खान(311), बिशन सिंह बेदी(266), इशांत शर्मा(266), बीएस चंद्रशेखर(242), जवागल श्रीनाथ (236) हैं।

 

 

.
.
.
.
.