Sports

स्पोर्ट्स डेस्क: भारतीय टीम ने इंदौर टेस्ट को हारकर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (डब्लूटीसी) के लिए क्वालीफाई करनी वाली पहली टीम बनने का मौका गंवा दिया, वहीं दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया यह मैच जीतकर डब्लूटीसी फाइनल के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली टीम बन गई है। हालांकि, भारत के लिए अभी भी देर नहीं हुई है, भारत अगर सीरीज का चौथा और आखिरी टेस्ट जीत लेता है तो वह विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के लिए आसानी से क्वालीफाई कर लेगा। अगर ऐसा होता है तो भारत को इंग्लैंड में होने वाले डब्लूटीसी फाइनल के लिए खास तैयारियां करनी होगी यहां परिस्थितियां भारत से बिल्कुल विपरीत होंगी।

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग को भरोसा है कि भारत निश्चित ही डब्लूटीसी फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लेगा और उनका मानना है भारत को फाइनल के लिए थोड़ी अलग रणनीति अपनानी होगी। पोंटिंग ने डब्लूटीसी फाइनल के लिए रोहित शर्मा को अलग तरीके से सोचने की सलाह दी है, क्योंकि भारत को वहां अलग परिस्थितियों में खेलना होगा और इसी को लेकर उन्होंने भारत टीम को अपनी बल्लेबाजी लाइन अप में बदलाव की सलाह दी है। उनका मानना है कि भारत को डब्लूटीसी फाइनल के लिए अनुभवी केएल राहुल और शुभमन गिल को एक साथ टीम में शामिल करने पर विचार करना होगा।

PunjabKesari

पोंटिंग ने कहा, "केएल राहुल जैसे किसी व्यक्ति को तीसरे टेस्ट से बाहर करना और शुभमन गिल को अंदर लाना... इन दोनों ने थोड़ा टेस्ट क्रिकेट खेला है और आप संभावित रूप से उन दोनों लोगों को एक ही टीम में रख सकते हैं। शुभमन ओपनिंग कर सकते हैं और केएल संभावित रूप से मध्य क्रम में नीचे बल्लेबाजी कर सकते है, क्योंकि राहुल ने इंग्लैंड की परिस्थितियों में पहले क्रिकेट खेला है, भले ही वह ओपनिंग कर रहे थे।"

उन्होंने आगे कहा, "लेकिन हम इंग्लैंड की परिस्थितियों के बारे में एक बात जानते हैं कि गेंद दिन के दौरान लंबे समय तक स्विंग करती है और अगर ऊपर से परिस्थितियां उपयुक्त हैं तो गेंद पूरी पारी के दौरान  स्विंग होती है।"

गौरतलब है कि बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के पहले दो टेस्ट की तीन पारियों में केएल राहुल कुल मिलाकर 38 रन ही बना पाए थे, जिसके बाद उन्हें तीसरे टेस्ट से बाहर कर शुभमन गिल को टीम में जगह दी गई थी। हालांकि, पोटिंग का मानना है कि भारत को इंग्लैंड के ओवल में जून में खेले जाने वाले डब्लूटीसी फाइनल में इन दोनों बल्लेबाजों को एक साथ टीम में शामिल करना चाहिए।