Sports

प्राग ,चेक गणराज्य ( निकलेश जैन ) में चल रहे प्राग मास्टर्स शतरंज टूर्नामेंट में राउंड 8 में सबसे आगे चल रहे भारत के विदित गुजराती बेहद बेहतरीन खेल खेलने के बाद अंत समय में समय की कमी में गलतियाँ कर गए और दुर्भाग्य से मैच हार गए । आठवे राउंड में विदित सफ़ेद मोहरो से मेजबान चेक गणराज्य के शीर्ष खिलाड़ी डेविड नवारा से मुक़ाबला जीत के बेहद करीब जाकर भी हार गए । क्यूजीडी ओपेनिंग में हुए इस मुक़ाबले में विदित नें शुरुआत से ही नवारा को परेशान करके रखा और खेल की 15 वी चाल में अपने ऊंट को कुर्बान करते हुए नवारा के राजा को बेहद खराब स्थिति में पहुंचा दिया पर इस दौरान विदित का काफी समय कम हो गया और खेल 33 वी चाल मे विदित प्यादे की एक गलत चाल चल गए और नवारा खेल मे वापस आ गए हालांकि खेल आसानी से ड्रॉ हो सकता था पर विदित नें जीतने की कोशिश मे लगातार गलतियाँ की और 64 चालों तक चला मुक़ाबला वह हार गए ।

देखे इस मैच का विडियो विश्लेषण - हिन्दी चेसबेस इंडिया के सौजन्य से 

PunjabKesari

भारत के पेंटाला हरिकृष्णा नें औस्ट्रिया के मारकुस रागार से मुक़ाबला ड्रॉ खेला यह उनका प्रतियोगिता मे सातवाँ ड्रॉ रहा । अन्य परिणामों मे स्पेन के डेविड अंटोन नें स्वीडन के निल्स ग्रंडेलीयूस को मात दी तो ईरान के अलीरेजा फिरौजा नें अमेरिका के सेमुएल शंकलंद से ,रूस के निकिता वितुगोव नें पोलैंड के जान डुड़ा से ड्रॉ खेला ।

PunjabKesari

इस प्रकार अंतिम राउंड के ठीक पहले भारत के विदित 5 अंक के साथ पहले स्थान पर है ,निकिता वितुगोव ,अलीरेजा फिरौजा और अंटोन 4.5 अंको पर है । जबकि डेविड नवारा ,जान डुड़ा ,शंकलंद 4 अंक ,पेंटाला हरिकृष्णा ,मारकुस 3.5 अंक तो निल्स 2.5 अंको पर खेल रहे है । 

.
.
.
.
.