Sports

ओस्लो , नॉर्वे ( निकलेश जैन ) दुनिया के सबसे मजबूत शतरंज टूर्नामेंट में से एक नॉर्वे शतरंज के 12वें संस्करण के तीसरे राउंड में भारत के ग्रांड मास्टर आर प्रज्ञानन्दा नें अपने खेल जीवन की सबसे बड़ी क्लासिकल जीत दर्ज करते हुए पाँच बार के विश्व चैम्पियन और एक दशक से दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी मेजबान नॉर्वे के मैगनस कार्लसन को पराजित किया और साथ ही नॉर्वे शतरंज में एकल बढ़त हासिल कर ली है ।

PunjabKesari

प्रज्ञानन्दा फिलहाल इस जीत से 3 अंक हासिल करते हुए 5.5 अंक बनाकर सबसे आगे चल रहे है । वहीं दिन का दूसरा बड़ा परिणाम हासिल किया यूएसए के विश्व नंबर दो खिलाड़ी फबियानों करूआना नें जिन्होने वर्तमान विश्व चैम्पियन चीन के डिंग लीरेन को पराजित करते हुए 5 अंक बनर्क दूसरा स्थान हासिल कर लिया है ।

 

तीसरे मुक़ाबले में यूएसए के  हिकारु नाकामुरा नें फ्रांस के अलीरेजा फिरौजा को क्लासिकल मुक़ाबला ड्रॉ रहने के बाद टाईब्रेक में मात देते हुए 4 अंक बनाकर तीसरा स्थान हासिल कर लिया है । फिलहाल टूर्नामेंट में सात राउंड और खेले जाने बाकी है ।

PunjabKesari

वहीं महिला वर्ग में भारत की आर वैशाली नें पहले हमवतन कोनेरु हम्पी को पराजित करते हुए 3 अंक हासिल किए और फिर अगले राउंड में उक्रेन की एना मुजयचूक से क्लासिकल ड्रॉ करने के बाद टाईब्रेक जीतकर अपने भाई की ही तरह 5.5 अंक बनाकर टूर्नामेंट में एकल बढ़त पर आ गयी है ।