Sports

खेल डैस्क : ऑस्ट्रेलियाई ऑलराऊंडर ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell) ने वानखेड़े स्टेडियम में क्रिकेट विश्व कप 2023 के तहत अफगानिस्तान के गेंदबाजों की पिटाई करते हुए अपनी टीम को ऐतिहासिक जीत दिला दी। एक समय ऑस्ट्रेलिया जब 91 रन पर ही सात विकेट गंवा चुकी थी, मैक्सवेल ने अकेले ही एक छोर संभाला और ताबड़तोड़ हिटिंग की। वह ऑस्ट्रेलियाई टीम की ओर से वनडे में दोहरा शतक बनाने वाले पहले बल्लेबाज भी बन गए हैं। मैच जीतने के बाद उन्होंने क्रिकेट विश्व कप शुरू होने पर दर्शकों के व्यवहार की विशेष तौर पर चर्चा की। 

 

मैक्सवेल ने कहा कि आश्चर्यजनक है। विश्व कप में पहले दो गेम के बाद लोगों ने हमें तुरंत नकार दिया था। हमने अपना बैस्ट क्रिकेट खेला। कुछ चोटों ने हमारी टीम को जरूर परेशान किया लेकिन हम अभी भी अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की हिम्मत रखते हैं। वहीं, रिकॉर्ड रन चेज पर मैक्सवेल ने कहा कि हमें हमेशा से विश्वास था (एक टीम के रूप में)। और आज के बाद यह थोड़ा और ऊपर चला जाएगा। 

 

Glenn Maxwell, Cricket world cup, cricket world cup 2023, CWC 2023, AUS vs AFG, ग्लेन मैक्सवेल, क्रिकेट विश्व कप, क्रिकेट विश्व कप 2023, सीडब्ल्यूसी 2023

 

 

अपनी पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच बने मैक्सवेल ने कहा कि आज दोपहर को क्षेत्ररक्षण करते समय गर्मी थी, मैंने गर्मी में ज्यादा व्यायाम नहीं किया, आज गर्मी ने मुझ पर काबू पा लिया। मैं रुकना चाहता था और (अपने पैरों पर) कुछ हरकत करना चाहता था। वहीं, 92/7 के बाद योजनाओं के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा कि इसपर हमने ज्यादा नहीं सोचा। बस जितना संभव हो सके टिके रहना था। हम सकारात्मक रहे। हमने अपने शॉट्स खेलने की कोशिश की।

 

वहीं, पारी के दौरान एक पगबाधा अपील से बचने पर उन्होंने कहा कि यह शायद विकेट के ऊपर से जा रहा था। लेकिन इस घटनाक्रम ने मुझे अधिक सक्रिय बना दिया। इसके बाद इस पिच की स्विंग पर ध्यान दिया। यहां वहीं हुआ जोकि अक्सर रोशनी में होता है। अफगानिस्तान ने खूबसूरती से गेंदबाजी की लेकिन हमने उन्हें मौका नहीं दिया। मेरे पास आज मौके थे, आज रात इसका अधिकतम लाभ उठाना कुछ ऐसी बात थी जिस पर मुझे गर्व हो सकता है। 

 

Glenn Maxwell, Cricket world cup, cricket world cup 2023, CWC 2023, AUS vs AFG, ग्लेन मैक्सवेल, क्रिकेट विश्व कप, क्रिकेट विश्व कप 2023, सीडब्ल्यूसी 2023

 

 

मैच की बात करें तो ग्लेन मैक्सवेल ने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में वनडे इतिहास की सबसे बेहतरीन पारी खेलते हुए दोहरा शतक जड़ा और अपनी टीम को जीत दिला दी। मैक्सवेल जब क्रीज पर थे तो एक समय 292 रन का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 91 रन पर 7 विकेट हो गया था। इसके बाद मैक्सवेल ने अकेले ही जिम्मा उठाया और  128 गेंदों पर 21 चौके और 10 छक्कों की मदद से 201 रन बनाते हुए अपनी टीम को 47वें ओवर में जीत दिला दी। ऑस्ट्रेलिया की जीत में कप्तान पैट कमिंस का भी योगदान रहा जिन्होंने विकेटों की पतझड़ में 68 गेंदों 12 रन बनाए और अपनी विकेट बचाकर मैक्सवेल को ज्यादा से ज्यादा खेलने का मौका दिया। इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलियाई टीम अब क्रिकेट विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंच गई है। 


दोनों टीमों की प्लेइंग 11 
ऑस्ट्रेलिया :
ट्रैविस हेड, डेविड वार्नर, मिशेल मार्श, मार्नस लाबुशेन, जोश इंग्लिस (विकेटकीपर), ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, पैट कमिंस (कप्तान), मिशेल स्टार्क, एडम जम्पा, जोश हेजलवुड।
अफगानिस्तान : रहमानुल्लाह गुरबाज, इब्राहिम जादरान, रहमत शाह, हशमतुल्लाह शाहिदी (कप्तान), अजमतुल्लाह उमरजई, मोहम्मद नबी, इकराम अलीखिल (विकेटकीपर), राशिद खान, मुजीब उर रहमान, नूर अहमद, नवीन-उल-हक।