Sports

अहमदाबाद : गुजरात क्रिकेट संघ (जीसीए)ने क्रिकेटर पार्थिव पटेल (Parthiv Patel) के एक और कीर्तिमान बनाते हुए आज गुजरात की ओर से 100 रणजी मैच खेलने वाला पहला खिलाड़ी बनने पर उन्हें बधाई दी है। 2004 में रणजी ट्रॉफी (Ranji Trophy) का पहला मैच खेलने वाले पार्थिव, 2006 से लगातार गुजरात रणजी टीम के कप्तान हैं और आज जब सूरत के लालभाई कांट्रैक्टर स्टेडियम मेें वह विदर्भ के खिलाफ अपनी टीम के साथ उतरे तो वह 100 रणजी मैच खेलने वाले गुजरात के पहले खिलाड़ी बन गए।

पार्थिव पटेल के नाम पर रिकॉर्ड 

Parthiv Patel

जीसीए के मीडिया मैनेजर मनीष शाह ने उन्हें बधाई देते हुए कहा कि पार्थिव के नाम पहले से ही कई रिकार्ड हैं। गुजरात में क्रिकेट को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाने में उनका बड़ा योगदान है। नौ मार्च 1985 को जन्मे पार्थिव ने वर्ष 2002 में जब टीम इंडिया में पहली बार जगह बनाई तो वह विश्व में सबसे कम उम्र के विकेटकीपर बनने के साथ ही भारतीय टीम में जगह पाने वाले गुजरात के पहले खिलाड़ी भी बन गए।

पार्थिव पटेल घरेलू क्रिकेट में प्रदर्शन 

पार्थिव पटेल विश्व कप और आईपीएल खेलने वाले भी गुजरात के पहले खिलाड़ी रहे हैं। उनके नेतृत्व में ही गुजरात ने अब तक की अपनी इकलौती रणजी ट्रॉफी भी जनवरी 2017 में जीती थी। उनकी कप्तानी में गुजरात विजय हजारे ट्रॉफी और सय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी भी जीत चुका है। पार्थिव के नाम पहले भारतीय टीम में जगह बनाने और बाद में वर्ष 2004 से रणजी रणजी ट्रॉफी का भी अनूठा रिकार्ड है। 

Parthiv Patel

पार्थिव पटेल रणजी ट्राफी में 6 हजार से अधिक रन बना चुके हैं और बतौर विकेटकीपर करीब 300 शिकार बना चुके हैं जिनमें से लगभग 250 कैच हैं। उन्होंने अब तक कुल मिला कर प्रथम श्रेणी के 190 मैच खेले हैं। वह अब तक 25 टेस्ट, 38 एकदिवसीय और दो टी 20 मैच भी भारत के लिए खेल चुके हैं।

.
.
.
.
.