Sports

मुंबई : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच राजकोट में शुक्रवार को होने वाले दूसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत नहीं खेल पाएंगे। जानकारी के मुताबिक पंत श्रृंखला के पहले मैच में सिर में चोट लगने से अभी पूरी तरह उबरे नहीं हैं। भारतीय टीम बुधवार को राजकोट पहुंच गई लेकिन पंत उनके साथ नहीं गए। उन्हें बेंगलुरू जाना होगा जहां उन्हें सिर में चोट लगने से संबंधित मानक व्यवस्था से गुजरना होगा।

पंत भारत के पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर हैं जिन्हें आईसीसी के सिर में चोट लगने के संबंधी व्यवस्था दिए जाने के बाद किसी वनडे से बाहर होना पड़ा है। बीसीसीआई ने बयान में कहा, ‘वह (पंत) दूसरे वनडे में नहीं खेलेंगे। तीसरे वनडे में उनकी उपलब्धता ‘रिहैबिलिटेशन प्रोटोकॉल' के आधार पर तय की जाएगी। पहले वनडे में पैट कमिन्स की गेंद पंत के हेलमेट पर लगी थी जिसके कारण वह ऑस्ट्रेलियाई पारी के दौरान क्षेत्ररक्षण करने के लिए नहीं उतरे।

बयान में कहा गया है, ‘पहले वनडे में बल्लेबाजी करते हुए हेलमेट में गेंद लगने से ऋषभ को थोड़ा परेशानी हुई और इसलिए उन्होंने मैच में आगे हिस्सा नहीं लिया। उन्हें रात को अस्पताल ले जाया गया। वह सामान्य हैं और उनके स्कैन की सारी रिपोर्ट स्पष्ट हैं। उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और वह ‘रिहैबिलिटेशन प्रोटोकॉल' के लिए एनसीए बेंगलुरू जाएंगे।' तीसरा वनडे 19 जनवरी को बेंगलुरू में होगा इसलिए संभावना है कि अगले 72 घंटों में उनकी शारीरिक स्थिति देखकर फैसला किया जाएगा।

ऑस्ट्रेलिया ने भारत को बल्लेबाजी का न्यौता दिया था जिसके बाद भारत की टीम 255 रन पर सिमट गई थी। पंत ने अपनी पारी में 33 गेंदों पर 28 रन बनाए थे। उनकी जगह केएल राहुल ने विकेटकीपिंग की तो मनीष पांडे क्षेत्ररक्षण के लिए उतरे। ऑस्ट्रेलिया ने श्रृंखला के शुरूआती मैच में 10 विकेट से जीत हासिल करके तीन मैचों की श्रृंखला में 1-0 से बढ़त बनाई। 

.
.
.
.
.