Sports

खेल डैस्क : पाकिस्तान क्रिकेट टीम घरेलू मैदानों पर खेलने के लिए 2008 के आतंकी हमलों के बाद लंबे समय तक कोई इंटरनेशनल टीम नहीं आई। एक दशक बाद जब पाकिस्तान में क्रिकेट वापस आई तो पाक टीम घरेलू मैदानों पर ही जीत हासिल करने को तरस रही है। इंग्लैंड ने मुलतान में जब पाकिस्तान को पहले टेस्ट में पारी और 47 रन से हराया तो यह पाकिस्तन का घरेलू धरती पर (जिमबाब्वे और बांग्लादेश को छोड़कर) बिना जीता 11वां टेस्ट रहा। इससे पहले न्यूजीलैंड ने 1994 से लेकर 1997 तक अपने घरेलू मैदानों पर 12 टेस्ट गंवाए थे। 


घरेलू मैदानों पर आखिरी 5 सीरीज में पाकिस्तान
2021/22 : ऑस्ट्रेलिया पाकिस्तान में (1-0 से हारे) 3 टेस्ट
2022/23 : इंग्लैंड पाकिस्तान में (3-0 से हारे) 3 टेस्ट
2022/23 : न्यूजीलैंड पाकिस्तान में (0-0 से ड्रा) 2 टेस्ट
2024 : बांग्लादेश पाकिस्तान में (2-0 से हारे) 2 टेस्ट
2024/25 : इंग्लैंड पाकिस्तान में (पहला टेस्ट हारे) 
आंकड़े साफ हैं कि पाकिस्तानी टीम मार्च 2022 के बाद से 7 टेस्ट गंवा चुकी है जबकि 4 टेस्ट ड्रा करवाने में सफल रही है। यही नहीं, पाकिस्तान की टीम लगातार छठा टेस्ट भी हारी है। 

 

PunjabKesari

 

सिर्फ एक मेडन फेंकी पाक गेंदबाजों ने
इंग्लैंड ने जब पहली पारी में 823 रन बनाए तो इस दौरान पाकिस्तान के गेंदबाज सिर्फ एक ही ओवर मेडन फेंक पाए। पाक गेंदबाजों ने कुल 150 ओवर गेंदबाजी की जिसमें से शाहीन अफरीदी ही एकमात्र मेडन ओवर फेंकने में कामयाब रहे। इससे पहले यह खराब रिकॉर्ड साऊथ अफ्रीका के नाम रहा है जिन्होंने 1939 में डरबन के मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ 88.5 ओवर गेंदबाजी की लेकिन एक भी मेडन फेंक नहीं पाए थे।


550 रन बनाकर भी हारे
दोनों टीमों के 550 से अधिक का स्कोर बनाने के बावजूद यह टेस्ट परिणाम देने वाला दूसरा टेस्ट बन गया। दूसरा मैच इन दोनों टीमों के बीच 2022 का रावलपिंडी टेस्ट है। एक टीम द्वारा दो 550 से अधिक के योग वाले अन्य सभी 15 टेस्ट मैच ड्रा पर समाप्त हुए थे। यही नहीं, पहली पारी में 500 रन बनाने के बावजूद पाकिस्तान पांच टेस्ट हार चुकी है। ऑस्ट्रेलिया ऐसे 3 तो इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और बांग्लादेश 2-2 टेस्ट गंवा चुकी है।

 

ENG vs PAK, Pakistan vs england test, cricket news, Pakistan home Test records, इंग्लैंड बनाम पाक, पाकिस्तान बनाम इंग्लैंड टेस्ट, क्रिकेट समाचार, पाकिस्तान घरेलू टेस्ट रिकॉर्ड

 

पाक कप्तान भी हार से निराश
हार से निराश पाकिस्तानी कप्तान शान मसूद ने कहा कि हमने तीसरी पारी या चौथी पारी के बारे में बात की है, लेकिन दिन के अंत में यह एक टीम गेम है। एक टीम के रूप में हर चीज के अपने फायदे और नतीजे होते हैं। जब आप बोर्ड पर 550 रन बनाते हैं, तो 10 विकेट भी लेने महत्वपूर्ण होते हैं। यह कुछ ऐसा है जो हमने नहीं किया। अगर हम वो 10 विकेट ले लें और इंग्लैंड को अपने स्कोर के आसपास, शायद थोड़ा ज्यादा, रोक लें तो पांचवें दिन ये 220 रन चुनौतीपूर्ण हो जाएंगे।

 

ऐसा रहा मुकाबला
पाकिस्तान ने अपनी पहली पारी में 556 रन बनाए थे जिसके जवाब में इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी सात विकेट पर 823 रन बनाकर समाप्त घोषित की थी। पाकिस्तान की टीम मैच के पांचवें और अंतिम दिन पहले सत्र में 220 रन पर आउट हो गई। उसकी तरफ से सलमान अली आगा (63) और अमीर जमाल (नाबाद 55) ने अर्धशतक जमाए लेकिन इससे वे हार का अंतर ही कम कर पाए। अबरार अहमद बुखार होने के कारण बल्लेबाजी के लिए नहीं आए। पाकिस्तान पहली ऐसी टीम बन गई है जिसे पहली पारी में 500 से अधिक रन बनाने के बावजूद पारी के अंतर से हार का सामना करना पड़ा। 


दोनों टीमों की प्लेइंग 11
पाकिस्तान :
सईम अयूब, अब्दुल्ला शफीक, शान मसूद (कप्तान), बाबर आजम, सऊद शकील, मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), आगा सलमान, आमेर जमाल, शाहीन अफरीदी, नसीम शाह, अबरार अहमद
इंग्लैंड : जैक क्रॉली, बेन डकेट, ओली पोप (कप्तान), जो रूट, हैरी ब्रूक, जेमी स्मिथ (विकेटकीपर), क्रिस वोक्स, गस एटकिंसन, ब्रायडन कार्स, जैक लीच, शोएब बशीर