Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में पाकिस्तान ने श्रीलंका से मिले 344 रनों के लक्ष्य को 6 विकेट से हासिल कर लिया। बड़ा लक्ष्य हासिल करवाने में पाकिस्तान के दो बल्लेबाजों अब्दुल शफीक और मोहम्मद रिजवान की बड़ी भूमिका रही। दोनों ने शतक लगाए और अपनी टीम को जीत दिला दी। इससे पहले श्रीलंका ने पहले खेलते हुए कुसाल मेंडिस और समरविक्रमा के शतकों की बदौलत 344 रन बनाए थे। जवाब में पाकिस्तान ने 48वीं ओवर में जीत हासिल कर ली।ऐसा पहली बार हुआ है जब विश्व कप के किसी एक मैच में 4 शतक लगे हों। 

 

इससे पहले कुसाल मेंडिस और समरविक्रम ने शतक लगाए। समरविक्रम ने पहले एकदिवसीय शतक के दौरान 89 गेंद में 108 रन की पारी खेलकर श्रीलंका को विश्व कप में उसके सर्वोच्च स्कोर तक पहुंचाया। मेंडिस ने पाकिस्तान के गेंदबाजों पर दबदबा बनाते हुए अपनी पारी में 14 चौके और छह छक्के मारे। उन्होंने पथुम निसांका (51) और समरविक्रम के साथ दो शतकीय साझेदारियां की।

 

मेंडिस के आउट होने के बाद समरविक्रम ने जिम्मेदारी संभाली और रन गति को बना रखा। उन्होंने अपनी पारी में 11 चौके और दो छक्के मारे। पाकिस्तान की ओर से हसन अली (71 रन पर चार विकेट) सबसे सफल गेंदबाज रहे जबकि हारिस राउफ ने 64 रन देकर दो विकेट चटकाए। शाहीन शाह अफरीदी (66 रन पर एक विकेट) और शादाब खान (55 रन पर एक विकेट) को एक-एक विकेट मिला लेकिन वे महंगे साबित हुए।

 

यह भी पढ़ें:-  SL vs PAK : शतक बनाने वाले Kusal Mendis की सेहत बिगड़ी, अस्पताल में भर्ती

 

टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरे श्रीलंका ने दूसरे ओवर में ही कुसाल परेरा (00) का विकेट गंवा दिया जिन्होंने हसन की गेंद पर विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान को कैच थमाया। निसांका और मेंडिस ने इसके बाद पारी को संभाला। पाकिस्तान के शीर्ष तेज गेंदबाज शाहीन लाइन और लेंथ को लेकर जूझते दिखते जिसका निसांका और मेंडिस ने फायदा उठाया। निसांका अच्छी लय में नजर आए और उन्होंने अपनी 61 गेंद की पारी के दौरान सात चौके और एक छक्का मारा। वह हालांकि अर्धशतक पूरा करने के बाद शादाब की गेंद पर प्वाइंट पर अब्दुल्लाह शफीक को कैच दे बैठे जिससे मेंडिस के साथ उनकी दूसरे विकेट की 102 रन की साझेदारी का अंत हुआ। मेंडिस ने आक्रामक बल्लेबाजी जारी रखी। उन्होंने शादाब और राउफ के खिलाफ आसानी से रन जुटाए।

 

उन्होंने शाहीन के एक ओवर में चार चौके भी मारे और हसन पर डीप मिड विकेट के ऊपर से छक्के के साथ शतक पूरा किया। श्रीलंका के रनों का दोहरा शतक 28वें ओवर में पूरा हुआ। अगले ओवर में मेंडिस ने हसन पर लगातार दो छक्के मारे लेकिन अगली गेंद पर बाउंड्री पर इमाम उल हक को कैच दे बैठे। इमाम ने इससे पहले 19 रन के स्कोर पर उन्हें जीवनदान दिया था।

 

यह भी पढ़ें:-  शुभमन गिल की सेहत पर बल्लेबाजी कोच Vikram Rathore ने दिया अपडेट- वह होटल में है और...

 

 

हसन ने चरिथ असलंका (03 जबकि मोहम्मद नवाज ने धनंजय डिसिल्वा (25) को आउट किया। शाहीन ने कप्तान दासुन शनाका (12) को पवेलियन भेजा जिससे पाकिस्तान ने 30 से 35 ओवर के बीच सिर्फ 18 रन देकर वापसी की कोशिश की। समरविक्रम ने हालांकि एक छोर संभाले रखा और टीम को 350 रन के करीब ले गए। वह 48वें ओवर में हसन की गेंद पर विकेटकीपर रिजवान को कैच देकर पवेलियन लौटे।

 

 

यह भी पढ़ें:-  कुसल मेंडिस ने World Cup में जड़ा श्रीलंका के लिए सबसे तेज शतक, पाक गेंदबाजों की उखेड़ दी बखिया

 


जवाब में खेलने उतरी पाकिस्तान को पहले आठ ओवर में ही दो झटके लग गए थे। ओपनर इमाम उल हक 12 तो कप्तान बाबर आजम 10 रन बनाकर आऊट हो गए थे। बाबर पाकिस्तान के लिए पहले मुकाबले में भी 5 ही रन बना पाए थे लेकिन उनकी असफलता को अब्दुल शफीक और मोहम्मद रिजवान ने कम होने नहीं दिया। शफीक ने 103 गेंदों पर 10 चौके और 3 छक्कों की मदद से 113 रन बनाए तो मोहम्मद रिजवान ने 120 गेंदों पर 8 चौके और 3 छक्कों की मदद से 130 रन बनाए। इसके अलावा साऊद शकील ने 31 तो इफ्तिखार अहमद ने नाबाद 22 रन बनाए।

 

 

दोनों टीमों की प्लेइंग 11 

पाकिस्तान : अब्दुल्ला शफीक, इमाम-उल-हक, बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), सऊद शकील, इफ्तिखार अहमद, मोहम्मद नवाज, शादाब खान, हसन अली, शाहीन अफरीदी, हारिस रऊफ

श्रीलंका : पथुम निसांका, कुसल परेरा, कुसल मेंडिस (विकेटकीपर), सदीरा समरविक्रमा, चैरिथ असलांका, धनंजय डी सिल्वा, दासुन शनाका (कप्तान), डुनिथ वेलालेज, महीश थीक्षाना, मथीशा पथिराना, दिलशान मदुशंका