Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने 25 दिसंबर को एक बयान जारी कर घोषणा की कि वे केंद्रीय अनुबंध देने में देरी करेंगे और वे नवीन-उल-हक, फजलहक फारूकी और मुजीब उर रहमान को अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) जारी नहीं करेंगे। तीनों क्रिकेटर दुनिया भर में कई फ्रेंचाइजी-आधारित टी20 लीगों में नियमित हैं और उन्होंने 1 जनवरी 2024 से शुरू होने वाले वार्षिक केंद्रीय अनुबंध से खुद को मुक्त करने की इच्छा व्यक्त की थी।' एसीबी ने जवाब देते हुए कहा कि उन्होंने तीनों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की है। 

एसीबी ने कहा था, 'इन खिलाड़ियों के लिए केंद्रीय अनुबंध पर हस्ताक्षर न करने का आग्रह वाणिज्यिक लीगों में उनकी भागीदारी थी, जो अफगानिस्तान के लिए खेलने पर अपने व्यक्तिगत हितों को प्राथमिकता देते थे, जिसे एक राष्ट्रीय जिम्मेदारी माना जाता है। अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने इन खिलाड़ियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कदम उठाने का फैसला किया है।' एसीबी ने इस मुद्दे की जांच करने और 'एसीबी के हितों की सर्वोत्तम सेवा करने वाली सिफारिशें' प्रदान करने के लिए एक समिति भी बनाई। समिति ने अन्य बातों के अलावा 1 जनवरी, 2024 से शुरू होने वाले एक वर्ष के लिए नवीन, फारूकी और मुजीब को अनुबंध जारी नहीं करने और उनके सभी सक्रिय एनओसी को रद्द करने का निर्णय लिया। 

अफगानिस्तान दो पचास ओवर के मैचों और तीन टी20 मैचों के लिए संयुक्त अरब अमीरात का दौरा कर रहा है, लेकिन चयनकर्ताओं ने उनमें से किसी को भी नहीं चुना है (यह उल्लेखनीय है कि नवीन ने वनडे और संभवतः प्रारूप से संन्यास ले लिया है)। 27 दिसंबर को नवीन ने इंस्टाग्राम स्टोरी पोस्ट की जिसमें कहा गया, 'यह एक सामान्य बात है कि सच्चाई देर से सामने आती है और झूठ आग से भी तेजी से फैलता है।'