Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : भारत के पूर्व मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने 9 फरवरी से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू होने वाली चार मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए विकेटकीपर के रूप में इशान किशन की जगह केएस भरत को पहली पसंद बताया है। प्रसाद का मानना है कि भरत को लाल गेंद में विशेषज्ञ विकेटकीपर के रूप में तैयार किया गया है। 

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा को भरत और इशान के विकल्पों के साथ छोड़ दिया गया है क्योंकि भारत की पहली पसंद विकेटकीपर ऋषभ पंत दिसंबर 2022 में एक बड़ी कार दुर्घटना के बाद से ठीक होने की राह पर हैं। प्रसाद ने बताया, 'भारत ए के लिए खेलने के समय से ही भरत को भारत के टेस्ट कीपर के रूप में तैयार किया गया था। उसने उन मैचों में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की कोशिश की और कुल मिलाकर रेड-बॉल क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन किया। वह अपनी बारी का इंतजार कर रहा है और ऐसा लगता है वह आने वाले टेस्ट में इसे प्राप्त कर लेंगे। इशान को इंतजार करने की जरूरत है। 

आंध्र प्रदेश के विकेटकीपिंग बल्लेबाज ने 86 प्रथम श्रेणी मैचों में 37.95 के औसत से 9 शतक और 27 अर्धशतकों के साथ 4707 रन बनाए हैं। इस बीच दूसरे विकेटकीपर ईशान किशन ने दिसंबर 2022 में बांग्लादेश के खिलाफ तीसरे वनडे में 131 गेंदों पर 210 रन बनाकर सबका ध्यान खींचा। हालांकि, उसके बाद से वह कुछ खास नहीं कर पाए। 

प्रसाद ने आगे कहा, 'टेस्ट मैचों में विकेटकीपर बनने के लिए पूरी तरह से एक अलग मानसिकता की आवश्यकता होती है। यह केवल कुछ 20 या 50 ओवरों के लिए करने के बारे में नहीं है। आपको पूरे दिन या उससे अधिक समय तक स्टंप के पीछे खड़े रहना पड़ सकता है। अगर भरत अपने अवसरों का उपयोग करने में विफल रहता है। तब वे अन्य विकल्पों के बारे में सोच सकते हैं। 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला टेस्ट नागपुर में खेला जाएगा। वहीं बाकी तीन टेस्ट की मेजबानी दिल्ली, धर्मशाला और अहमदाबाद करेंगे। टेस्ट के बाद दोनों टीमें 17 मार्च से शुरू होने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलेंगी।