Sports

खेल डैस्क : भारत के वरिष्ठ तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने श्रीलंका के खिलाफ विश्व कप 2023 के ग्रुप मैच में जब पांच विकेट लिए तो उनके सेलिब्रेशन को लेकर पाकिस्तान टीम के समर्थनों ने तरह तरह की अफवाहें फैलाई। कहा गया कि शमी सजदा करना चाहते थे लेकिन किसी डर के कारण उन्होंने ऐसा नहीं किया। अब इस मुद्दे पर शमी ने खुद आगे आकर चुप्पी तोड़ी है। बता दें कि शमी ने घरेलू मैदान पर 50 ओवर के टूर्नामेंट में भारत के लिए शानदार प्रदर्शन किया और पहले 4 मैचों में प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं बना पाने के बावजूद टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने थे।


शमी ने विश्व कप 2023 में तीन बार पांच विकेट लिए, जिसमें दो न्यूजीलैंड के खिलाफ और एक श्रीलंका के खिलाफ आया। बहरहाल, सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है जिसमें शमी श्रीलंका के खिलाफ पांचवां विकेट लेने के बाद घुटनों के बल बैठ और दोनों हाथों से जमीन को छूते दिखते हैं। इस दौरान सोशल मीडिया यूजर्स के एक वर्ग ने दावा किया कि शमी मैदान पर प्रार्थना करना चाहते थे, लेकिन प्रतिक्रिया के डर से उन्होंने खुद को रोक लिया।

 

मोहम्मद शमी ने इस मुद्दे पर बोलते हुए कहा कि वह एक गौरवान्वित भारतीय और गौरवान्वित मुसलमान हैं और अगर वह नमाज पढ़ना चाहते तो उन्हें कोई भी नमाज पढ़ने से नहीं रोकता। शमी ने कहा कि उन्होंने पहले 5 विकेट लेने के बाद कभी प्रार्थना नहीं की और वह इस बात से हैरान थे कि श्रीलंका के खिलाफ सनसनीखेज गेंदबाजी प्रदर्शन के बाद उनके प्रदर्शन के बारे में कैसे आधारहीन कहानियां बनाई गईं।

 

शमी ने कहा कि अगर मैं प्रार्थना करना चाहता, तो मुझे कौन रोक सकता था? मैं किसी को भी प्रार्थना करने से नहीं रोकूंगा। अगर मैं प्रार्थना करना चाहता हूं, तो मैं प्रार्थना करूंगा। इसमें समस्या क्या है? मैं इसे गर्व से कहूंगा कि मैं एक मुस्लिम हूं। मैं गर्व से कहूंगा कि मैं भारतीय हूं। इसमें दिक्कत क्या है? अगर मुझे किसी से प्रार्थना करने की अनुमति मांगनी है, तो मुझे इस देश में क्यों रहना चाहिए? क्या मैंने पहले कभी 5 विकेट लेने के बाद प्रार्थना की है? शमी ने कहा कि मैंने कई बार 5 विकेट लिए हैं। आप मुझे बताएं कि आपको कहां प्रार्थना करनी है और मैं वहां जाकर प्रार्थना करूंगा।

 

शमी ने साफ शब्दों पर कहा कि श्रीलंका के खिलाफ उक्त मैच में उन्होंने 200 प्रतिशत तीव्रता से गेंदबाजी की थी। इस कारण वह थक गए थे और इसीलिए वह जमीन पर घुटनों के बल बैठ गए थे ताकि थोड़ा आराम महसूस हो।