Sports

नई दिल्ली: महिला क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर आैर कप्तानी में महेंद्र सिंह धोनी जैसा नाम कमाने वाली मिताली राज के लिए आज का दिन बेहद खास है। वह कोच रहे रमेश पोवार के साथ हुए विवाद को भुलाकर आज यानि की 3 दिसंबर को अपना 36वां जन्मदिन मना रही हैं। 1982 को जन्मीं मिताली ने क्रिकेट करियर में बेहद नाम कमाया। इनके क्रिकेट से जुड़े हुए कई रिकार्डस के बारे में तो आप जानते होंगे, लेकिन क्या आपको बता है मिताली क्रिकेटर नहीं बल्कि क्लासिकल डांसर बनना चाहती थी।
mithali raj image

क्लासिकल डांसर बनना चाहती थी मिताली राज

एक इंटरव्यू के दौरान मिताली ने खुलासा किया था कि वह क्लासिकल डांसर बनना चाहती थी। उन्होंने बताया कि तमिल परिवार में जन्म लेने के कारण बचपन में ही क्लासिकल डांस सीखना शुरू कर दिया। 10 साल की उम्र तक मिताली भरतनाट्यम में पारंगत हो गईं थीं। वे इसी में कॅरियर बनाने के बारे में सोचने लगीं थीं। लेकिन किस्मत को ऐसा मंजूर नहीं था, क्योंकि वह बचपन से ही आलसी थी और उनके पिता उन्हें अनुशासन में रहना सिखाना चाहते थे।

10 साल की उम्र में थामा बैट

पिता चाहते थे कि बेटी अनुशासन में रहे और एक्टिव बने। इसलिए उन्होंने उसे क्रिकेट खेलने को कहा। 10 साल की उम्र में मिताली क्लासिकल डांस छोड़ हाथ में बैट पकड़े मैदान में नजर आने लगीं थीं। इसके बाद उनकी स्कूलिंग हैदराबाद में हुई। स्कूल में लड़कों के साथ क्रिकेट की प्रैक्टिस करती। 17 साल की उम्र में मिताली का चयन भारतीय टीम में हो गया।
mithali raj image

फिर क्रिकेट में आकर बना गईं कई रिकाॅर्ड्स

मिताली का इंग्लैंड के ख़िलाफ़ बनाया गया 214 रन का स्कोर महिला टेस्ट इतिहास का दूसरा सर्वाधिक स्कोर है। एक टेस्ट पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड पाकिस्तान की किरन बलोच के नाम पर है। उन्होंने वेस्टइंडीज के विरुद्ध टेस्ट में 242 रन बनाए थे। उन्हों ने 10 टेस्ट मैचों में 663 रन बनाए हैं।

वहीं वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली खिलाड़ी भी हैं। उन्होंने 197 मैचों में 6,550 रन बनाए हैं, जिसमें 7 शतक आैर 51 अर्धशतक हैं।
mithali raj image

मिताली का टी20 मैचों में भी शानदार रिकॉर्ड है, लेकिन इन दिनों वे टी20 में धीमी बल्लेबाजी के कारण विवादों में हैं। उन्हें इसी बात को लेकर आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल के प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिली थी जिस पर काफी बड़ा विवाद हो गया। अपने 85 टी-20 मैचों में 37.42 के औसत से मिताली ने 2283 रन बनाए हैं। मिताली टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में दुनिया भर के पुरुष क्रिकेटरों से आगे हैं।
 

.
.
.
.
.