Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : आईपीएल का पहला क्वालिफायर मैच अंक तालिका में टॉप पर रहने वाली दो टीमों मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स के बीच दुबई के इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला गया। मुुंबई ने पहले खेलते हुए सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन और हार्दिक पांड्या की पारियों की बदौलत 20 ओवरों में 200 रन बनाए। जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली की टीम महज 143 रन ही बना पाई। दिल्ली की ओर से स्टोइनिस ने 65 तो अक्षर पटेल ने 42 रन बनाए लेकिन बुमराह ने चार तो बोल्ट ने दो विकेट लेकर दिल्ली को आगे नहीं बढऩे दिया। अब दिल्ली की टीम हैदराबाद और आरसीबी के बीच मैच में विजेता से भिड़ेगी। अगर वह यह मैच जीती तो मुुंबई से फाइनल में टकराएगी।

Sports

इससे पहले बल्लेबाजी के लिए आई मुंबई की शुरूआत ठीक नही रही और दूसरे ओवर की पहली गेंद पर ही अश्विन ने रोहित शर्मा को शून्य पर आउट कर दिया। मुंबई की टीम को इस शुरूआती बड़े झटके से ऊबारने की जिम्मेदारी सूर्यकुमार यादव और क्विंटन डिकॉक के कंधो पर आ गई। दोनों ही बल्लेबाजों ने पावरप्ले के दौरान दिल्ली के गेंदबाजों पर तेज रन बनाने शुरू कर दिए और मुंबई ने पावरप्ले के दौरान एक विकेट के नुकसान पर 63 रन बना लिए।   

पावरप्ले के खत्म होते ही मुंबई इंडियंस को डिकॉक के रूप में एक ओर बड़ा झटका लगा। डिकॉक को भी अश्विन ने अपने जाल में फंसाया और उन्हें आउट कर अपनी टीम को सफलता दिलाई। डिकॉक ने 25 गेंदों पर 40 रन की तेजतर्रार पारी खेली। तेज गेंदबाज एनरिक नॉर्त्जे ने फॉर्म में चल रहे सूर्यकुमार यादव को आउट कर दिल्ली को तीसरी सफलता दिलाई। सूर्यकुमार यादव ने 38 गेंदों पर 51 रन की पारी खेली। 

PunjabKesari

लगातार दो विकेट गिरने के बाद मैदान में इशान किशन और पोलार्ड की जोड़ी बल्लेबाजी के लिए आई। लेकिन इस मैच में पोलार्ड भी कुछ नहीं कर पाए और शून्य पर अश्विन की गेंद का शिकार हो गए। अश्विन ने शानदार गेंदबाजी करते हुए मुंबई की कमर तोड़ कर रख दी है। उन्होंने तीन बड़े बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया। क्रुणाल पांड्या और इशान किशन मुंबई की पारी को आगे बढ़ा रहें हैं। 

PunjabKesari

मुंबई की पारी को आगे बढ़ाते हुए इशान किशन ने बड़े शॉट्स खेलने शुरू किए। लेकिन इस दौरान ही क्रुणाल पांडया स्टोयनिस की गेंद पर 13 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद क्रीज पर आए हार्दिक पांड्या और इशान किशन की पारी ने मुंबई को आगे बढ़ाते हुए तेज पारी खेलनी शुरू कर दी। किशन ने 30 गेंदों पर 3 छक्कों की मदद से 55 रन बनाए। वहीं हार्दिक पांड्या ने 14 गेंदों पर 5 छ्क्कों की मदद से 37 रन बनाए और दिल्ली के सामने 201 रन का बड़ा लक्ष्य रखा।  

PunjabKesari

जवाब में 201 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली की टीम की शुरूआत बेहद ही खराब रही। मुंबई के लिए पहला ओवर करने के लिए आए ट्रैंट बोल्ट दिल्ली के बल्लेबाजों पर कहर बन कर टूटे। बोल्ट ने पहले पृथ्वी शॉ को शून्य पर आऊट किया। उसके बाद बल्लेबाजी के लिए आए रहाणे को भी बोल्ट को आऊट कर दिल्ली को दोहरा झटका दे दिया। रहाणे भी खाता नहीं खोल पाए थे। इसके बाद दूसरे ओवर में बुमराह ने शिखर धवन को बोल्ड कर दिया। बुमराह की इस खतरनाक यॉर्कर ने धवन को खाता भी नहीं खोलने दिया था।

PunjabKesari

इसके बाद हालांकि कप्तान श्रेयस अय्यर ने मार्केस स्टोइनिस के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया। लेकिन स्कोर जैसे ही 20 रन के पास पहुंचा श्रेयस भी 12 रन बनाकर आऊट हो गए। श्रेयस को बुमराह ने रोहित के हाथों कैच आऊट कराया। अब नजरें स्टोइनिस और रिषभ पंत पर बनी थी। पंत से बड़ी पारी की उम्मीद थी लेकिन वह नौ गेंदों पर केवल तीन रन बनाकर सूर्यकुमार यादव को कैच थमा बैठे। इस तरह दिल्ली ने 41 रन पर ही पांच विकेट गंवा लीं।

PunjabKesari

इस दौरान दिल्ली कैपिटल्स को सबसे बड़ा सहारा मार्केस स्टोइनिस के रूप में मिला। स्टोइनिस ने 37 गेंदों में पांच चौके और दो छक्कों की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया। स्टोइनिस अच्छे टच में थे लेकिन दबाव में वह अपना विकेट गंवा बैठे।। उन्होंने 46 गेंदों में छह चौके और तीन छक्कों की मदद से 65 रन बनाए। हालंाकि इस दौरान उन्हें अक्षर पटेल का बाखूबी साथ मिला। पटेल ने तीन छक्कों की मदद से दिल्ली को 120 रनों के पार पहुंचाया। आखिरी ओवर में दिल्ली को जीत के लिए 72 रन चाहिए थे जिससे मुंबई का जीतना तय हो गया।

प्लेइंग इलेवन  

मुंबई इंडियंस : रोहित शर्मा (c), क्विंटन डी कॉक (w), सूर्यकुमार यादव, इशान किशन, हार्दिक पंड्या, कीरोन पोलार्ड, क्रुनाल पांड्या, नाथन कूल्टर नाइल, राहुल चाहर, ट्रेंट बोल्ट, जसप्रीत बुमराह। 

दिल्ली कैपिटल्स : पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर (c), ऋषभ पंत (w), मार्कस स्टोइनिस, डैनियल सैम्स, एक्सर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, कैगिसो रबाडा, एनरिक नॉर्त्जे। 

.
.
.
.
.