Sports

बेंगलुरू : भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टी-20 सीरीज का पहला मैच धर्मशाला में होना था जोकि बारिश के कारण रद्द हो गया। अब बेंगलुरू के एम चिन्नस्वामी स्टेडियम पर होने वाले तीसरे टी-20 मैच पर भी बारिश का साया बना हुआ है। शनिवार को बेंगलुरू में बारिश हुई थी। रविवार को भी यहां बारिश की आशंका है। अगर ऐसा हुआ तो भारतीय टीम 1-0 से सीरीज अपने नाम कर लेगी। कप्तान विराट कोहली की भी कोशिश रहेगी कि वह अपने इंडियन प्रीमियर लीग की टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के घरेलू मैदान पर अनुभव का फायदा उठाते हुए मेहमान टीम के खिलाफ जीत से तीन मैचों की सीरीज को 2-0 से अपने नाम कर लें। विराट की अगुवाई में भारत ने इससे पहले वेस्टइंडीज में 3-0 से टी-20 सीरीज जीती थी।
देखें रविवार को मौसम का पूर्वानुमान

Match preview: rain on Bengaluru T20, know weather update

इन पांच बिंदुओं पर रहेगी नजर

Match preview, Rain, Bengaluru T20, cricket news in hindi, IND v SA, Weather Update

1. पंत पर प्रदर्शन करने का होगा दबाव : मोहाली में भारतीय टीम के अनुभवी खिलाडिय़ों शिखर धवन (40 रन) और कप्तान विराट (नाबाद 72 रन) की पारियों से टीम ने जीत सुनिश्चित की थी। लेकिन विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत अहम समय चार रन बनाकर आऊट हो गए। सीरीज शुरू होने से पहले भी कोच रवि शास्त्री पंत के शॉट्स चयन पर सवाल उठा चुके हैं। ऐसे में यह देखना होगा कि पंत अगले महत्वपूर्ण मैच में कप्तान का भरोसा जीत पाते हैं या प्रबंधन उन्हें बाहर बैठाता है।

2. यंगब्रिगेड से होंगी उम्मीदें : भारतीय टीम आस्ट्रेलिया में अगले वर्ष होने वाले आईसीसी टी-20 विश्वकप के मद्देनजर अब फटाफट प्रारूप पर अधिक ध्यान लगा रही है और इसी दिशा में अपनी तैयारियों के चलते टीम में कई नए युवा खिलाडिय़ों को मौका दिया गया है। पिछले मैच में वाशिंगटन सुंदर, दीपक चाहर, नवदीप सैनी की गेंदबाजी संतोषजनक रही थी और उनसे और बेहतर प्रदर्शन की अपेक्षा रहेगी।

Match preview: rain on Bengaluru T20, know weather update

3. दीपक-नवदीप ने किया है प्रभावित : तेज गेंदबाजों दीपक और नवदीप ने मैच में 2 और क्रमश: एक विकेट निकाला था और जसप्रीत बुमराह तथा भुवनेश्वर कुमार की अनुपस्थिति में दोनों गेंदबाजों का प्रदर्शन सराहनीय रहा। वहीं नियमित स्पिनर युजवेंद्र चहल और चाइनामैन कुलदीप यादव की गैर-मौजूदगी में सुंदर का प्रदर्शन भी संतोषजनक रहा जिन्हें स्पिन गेंदबाजी में एक भावी विकल्प माना जा रहा है।

4. कोहली पर फिर से दारमोदार : टीम की बल्लेबाजी हालांकि अभी भी विराट पर काफी हद तक निर्भर दिख रही है जो मोहाली में शीर्ष स्कोरर थे। रोहित के 12 रन पर आउट होने के बाद कप्तान ने 52 गेंदों में 4 चौके और 3 छक्के लगाकर नाबाद 72 रन की बढिय़ा अर्धशतकीय पारी खेली थी और मैन ऑफ द मैच बने।

Match preview: rain on Bengaluru T20, know weather update

5. द. अफ्रीका भी कम नहीं : नवनियुक्त कप्तान क्विंटन डी काक की अगुवाई में अफ्रीकी टीम भी सीरीज में हार टालने का पूरा प्रयास करेगी। उसके पास डेविड मिलर, रीजा हैंडरिक्स और खुद काक जैसे बढिय़ा स्कोरर हैं जबकि रबादा जैसे गेंदबाज मौजूद हैं जो भारत को दबाव में ला सकते हैं। दक्षिण अफ्रीका के कैगिसो रबादा, आंदिले फेलखलुकवायो, ड्वेन प्रिटोरियस जैसे गेंदबाज मैच की स्थिति बदल सकते हैं।

टीमें इस प्रकार हैं-
भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, कृणाल पंड्या, वाशिंगटन सुंदर, राहुल चाहर, खलील अहमद, दीपक चाहर, नवदीप सैनी।
दक्षिण अफ्रीका : क्विंटन डी कॉक (कप्तान), रासी वान डर दुसेन (उप-कप्तान), टेम्बा बावुमा, जूनियर डाला, ब्योर्न फोर्टुइन, बेयुरान हेंड्रिक्स, रीजा हेंड्रिक्स, डेविड मिलर, एनरिक नाट्र्जे, एंडिले फेलुकवायो, ड्वेन प्रीटोरियस, कागिसो रबाडा, तबरेज शम्सी, जॉन-जॉन स्मट्स।

.
.
.
.
.