Sports

नॉर्वे (निकलेश जैन)   मेगनस कार्लसन आमंत्रण लीग अब अपने दूसरे पड़ाव पर पहुँच गयी है । आज सम्पन्न हुए राउंड रॉबिन लीग के मुकाबलों के बाद अब प्ले ऑफ के मुक़ाबले खेले जाएँगे । खैर राउंड 4 के चार मुकाबलों मे पहले मुक़ाबले मे नॉर्वे के मेगनस कार्लसन और चीन के डिंग लीरेन आमने सामने थे दोनों के बीच हुए पहले मुक़ाबले में काले मोहरो से सेंटर काउंटर ओपनिंग का चुनाव उनके लिए मुश्किल साबित हुआ तो दूसरे रैपिड  में मोरा गेंबिट से उन्होने जीतकर अच्छी वापसी की पर तीसरे मुक़ाबले में सिसिलियन रोजोलिमों में मात्र तीसरी चाल में उन्होने h5 चलकर चौंका दिया और उन्हे हार का सामना करना पड़ा । अंतिम रैपिड में उन्होने किंग्स गेंबिट का सहारा लिया पर यह मैच भी हारकर उन्हे डिंग के हाथो 3-1 से करारी पराजय का सामना करना पड़ा ।

कार्लसन के मुक़ाबले पर दो विडियो विश्लेषण हिन्दी चेसबेस इंडिया के सौजन्य से 

 

दूसरे मुक़ाबले मे फटाफट शतरंज के बादशाह अमेरिका के हिकारु नाकामुरा नें एक बार फिर अपनी श्रेष्ठता साबित करते हुए फ्रांस के मकसीम लागरेव को मात देते हुए खुद को पहले तो मकसीम को आखिरी स्थान पर पहुंचा दिया । दोनों के बीच हुए राउंड में चार रैपिड के बाद स्कोर 2-2 था अतः परिणाम टाईब्रेक से आया जहां नाकामुरा नें अरमागोदेन में बाजी मारी ।

PunjabKesari

तीसरे मुक़ाबले में अनीश गिरि नें प्रतियोगिता का अपना अंत बेहद संतोषजनक तरीके से किया और जाते जाते अपनी दूसरी जीत दर्ज की वह भी अमेरिका के फबियानों करूआना के खिलाफ , करूआना के खिलाफ उन्होने पहले तीन रैपिड में भी 2.5 अंक बना लिए और अंतिम रैपिड में हारकर 2.5-1.5 से जीतने में कामयाब रहे ।

चौंठे मुक़ाबले में रूस के इयान नेपोंनियची और फीडे के अलीरेजा फिरौजा के बीच खेले गए पहले चारो रैपिड के परिणाम आए तो 2 अलीरेजा तो 2 नेपोंनियची नें अपने नाम किए ऐसे में टाईब्रेक खेला गया जिसमें नेपो नें अपनी श्रेष्ठता साबित करते हुए आखिरकार जीत से टूर्नामेंट का समापन किया ।

PunjabKesari

तो सात राउंड के बाद अमेरिका के हिकारु नाकामुरा पहले ,चीन के डिंग लीरेन दूसरे ,नॉर्वे के मेगनस कार्लसन तीसरे और अमेरिका के फबियानों करूआना सेमीफाइनल में पहुँच गए है । बाकी चार प्रतियोगिता से बाहर हो गए है । प्ले ऑफ में नाकामुरा करुआना से तो कार्लसन डिंग लीरेन से मुकाबला खेलेंगे 

.
.
.
.
.