Sports

नॉर्वे ( निकलेश जैन ) ऑनलाइन शतरंज के सबसे बड़ी पुरूष्कार राशि 2.25 करोड़ के लिए जंग शुरू हो गयी है और पहले दिन बेस्ट ऑफ फाइव सेमी फ़ाइनल के राउंड 1 के मुक़ाबले खेले गए ।सबसे बड़ी खबर रही विश्व चैम्पियन नॉर्वे के मेगनस कार्लसन की टाईब्रेक में चीन के डिंग लीरेन के हाथो हार । दोनों के बीच जोरदार संघर्ष देखने को मिला । सबसे पहले चार रैपिड मुक़ाबले हुए जिसमें  पहले ही मुक़ाबले में डिंग नें कार्लसन को पराजित करते हुए 1-0 से बढ़त हासिल कर ली पर दूसरे ही मुक़ाबले में मेगनस कार्लसन नें जोरदार वापसी करते हुए स्कोर 1-1 कर दिया । इसके बाद हुए दोनों मुक़ाबले ड्रॉ रहे और स्कोर 2-2 हो गया ।

टाईब्रेक में इसके बाद 5-5 मिनट के दो ब्लिट्ज़ मुक़ाबले हुए और इसमे भी दोनों खिलाड़ियों नें एक एक जीत दर्ज कर स्कोर 3-3 कर दिया । इसके बाद हुआ अरमागोदेन का रोचक टाईब्रेक जहां पर काले मोहरो से खेल रहे डिंग को 4 मिनट तो सफ़ेद मोहरो से कार्लसन को 5 मिनट दिये गए और इसमें जीत के लिए काले को ड्रॉ भी काफी होता है ओर हुआ भी यही कार्लसन डिंग के डिफेंस को तोड़ नहीं पाये और टाइब्रेक में जीत के साथ डिंग लीरेन नें 1-0 की बढ़त हासिल कर ली और अब देखना होगा हार बर्दाश्त ना कर पाने वाले कार्लसन आज कैसे वापसी करते है ।

वही दूसरे बोर्ड  पर अमेरिका के हिकारु नकामुरा नें रूस के डेनियल डुबोव को ब्लिट्ज़  के टाईब्रेक के दम पर 3.5-2.5 से जीर दर्ज कर 1-0 की बढ़त बना ली ।

.
.
.
.
.