Sports

दुबई : भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) को आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग (ICC Test Ranking) में पछाड़कर ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ (Steve Smith) नंबर एक पायदान पर काबिज हो गए हैं जबकि गेंदबाजों की रैंकिंग में जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। जमैका टेस्ट में पहली गेंद पर आउट हुए कोहली दूसरी पायदान पर खिसक गए जबकि स्मिथ इंग्लैंड (England) के खिलाफ पहले एशेज टेस्ट में दो शतक और दूसरे मैच में 92 रन बनाकर शीर्ष पर पहुंच गए। अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) चार पायदान चढकर सातवें स्थान पर पहुंच गए। उन्होंने एंटीगा में अर्धशतक और शतक जमाया था। हनुमा विहारी (Hanuma Vihari) 40 पायदान की छलांग लगाकर 30वें स्थान पर पहुंच गए हैं। 

विराट कोहली बने टेस्ट में सबसे सफल भारतीय कप्तान 

virat kohli photo, virat kohli hd images, virat kohli pic, virat kohli images, विराट कोहली फोटो

कोहली वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट में मिली जीत के बाद महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) को पछाड़कर भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान बन गए लेकिन बल्ले के जौहर नहीं दिखा सके। इस साल तीन टेस्ट में वह एक भी शतक नहीं बना सके हैं। वहीं स्मिथ ने एक अंक की बढ़त बना ली है और चौथे एशेज टेस्ट में अच्छा खेलकर वह इसे और बढा सकते हैं । स्मिथ दिसंबर 2015 से शीर्ष पर थे लेकिन गेंद से छेड़खानी मामले में एक साल का प्रतिबंध झेलने के बाद अगस्त 2018 के बाद से वह इससे हट गए। 

विराट कोहली दे सकते है स्मिथ को चुनौती

virat kohli photo, virat kohli hd images, virat kohli pic, virat kohli images, विराट कोहली फोटो

कोहली अब दो अक्टूबर से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शुरू हो रही टेस्ट सीरीज में ही स्मिथ को चुनौती दे सकेंगे। गेंदबाजों की रैंकिंग में बुमराह करियर के सर्वश्रेष्ठ 835 रेटिंग अंक के साथ तीसरे स्थान पर पहुंच गए। वनडे रैंकिंग में वह शीर्ष पर है। आस्ट्रेलिया के पैट कमिंस (Pat Cummins) शीर्ष पर है जबकि दक्षिण अफ्रीका के कागिसो रबाडा (Kagiso Rabada) दूसरे स्थान पर हैं। भारत के मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) 18वें और ईशांत शर्मा (Ishant Sharma) 20वें स्थान पर हैं। आईसीसी टेस्ट हरफनमौलाओं की सूची में वेस्टइंडीज के कप्तान जैसन होल्डर (Jason Holder) शीर्ष पर है।

.
.
.
.
.