Sports

खेल डैस्क : पूर्व भारतीय क्रिकेट ऑलराऊंडर और कप्तान बिशन सिंह बेदी (Bishan Singh Bedi) नहीं रहे। लंबी बीमारी के कारण उनका निधन हो गया। बेदी ने अपने टेस्ट करियर में 67 मैचों में 266 विकेट लिए। वह 22 टेस्ट में भारतीय टीम के कप्तान भी रहे। प्रथम श्रेणी क्रिकेट में वह लंबे समय तक सक्रिय रहे। उनके नाम पर 1560 विकेट दर्ज हैं। अपने स्वभाव और बेबाकी के लिए बेदी का नाम क्रिकेट जगत में अदब से लिया जाता था। बेदी उन मोहरी प्लेयरों में से थे जिन्होंने क्रिकेट में मानसिक जंग को अहम माना। आइए जानते हैं उनके जीवन से जुड़े ये 5 किस्से-

 

 

Ball Tampering, Bishan Singh Bedi, Cricket news, Sports, Bishan Singh Bedi 5 interesting stories


1. पहली बार बॉल टेम्परिंग का आरोप लगाया
1976-77 इंग्लैंड टीम भारत आई थी। इंगलैंड के तेज गेंदबाज जॉन लीवर ने अपनी बेहतरीन स्विंग गेंदबाजी के कारण दिल्ली और कोलकाता में शुरुआती 2 टेस्ट में 12 विकेट झटके थे। इसके बाद मद्रास टेस्ट में वह 7 विकेट लेने में सफल रहे। इसी टेस्ट में बेदी ने लीवर और बॉब विलिस पर बॉल टेम्परिंग का आरोप लगाया था। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ऐसा आरोप पहली बार लगा था। अंपायर रुबेन ने भी माना था कि उन्होंने मैदान पर एक पट्टी देखी थी जिसपर चिपचिपा पदार्थ लगा था। जब इस बारे में टोनी ग्रेग को बताया तो वह बोले कि यह वैसलीन है। उक्त पट्टी को जांच के लिए मद्रास की एक फोरेंसिक लैब में भेजा गया था जिसकी रिपोर्ट कभी नहीं आई। कई साल बाद अंपायर रुबेन ने एक इंटरव्यू में कहा था- मैं मानता हूं कि ऐसा नहीं होना चाहिए था, लेकिन हुआ। हम इसके बारे में ज्यादा कुछ नहीं कर सकते थे। 

 

Ball Tampering, Bishan Singh Bedi, Cricket news, Sports, Bishan Singh Bedi 5 interesting stories

 


2. जिम लेकर ने किया बड़ा कमेंट
टेस्ट क्रिकेट में पहली बार एक पारी में 10 विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज जिम लेकर ने एक बार कहा था कि उनका स्वर्ग का विचार रे लिंडवाल और बिशन सिंह बेदी को विपरीत छोर से गेंदबाजी करना होगा!

 

 

Ball Tampering, Bishan Singh Bedi, Cricket news, Sports, Bishan Singh Bedi 5 interesting stories


3. खुद धोते थे कपड़े, घर का खाना खाते थे
बेदी ने एक इंटरव्यू में बताया था कि गेंदबाजी के लिए मजबूत अंगुलियां होनी जरूरी है। इसी कारण मैं अंगुलियों को मजबूत बनाने और कलाई को लचीला बनाने के लिए अपने कपड़े खुद धोता था। इससे अंगुलियों को ताकत मिलती थी और गेंद को अंगुलियों में फंसाकर घुमाना आसान होता था। बताया जाता है कि बेदी को होटल या रेस्तरां में जाकर खाना खाना पसंद नहीं था। वह हमेशा घर के बने खाने को ही तरजीह देते थे।

Ball Tampering, Bishan Singh Bedi, Cricket news, Sports, Bishan Singh Bedi 5 interesting stories

 

 


4. अंपायर के वाइड न देने पर बल्लेबाज वापस बुलाए
1978 में पाकिस्तान के साहिवाल में भारत पाक केबीच मुकाबला खेला जा रहा था। भारत को जीत के लिए 18 गेंदों पर 23 रन चाहिए थे और उसके 8 विकेट बचे हुए थे। तभी पाकिस्तान के तेज गेंदबाज सरफराज नवाज ने लागातर 4 बाउंसर फेंकी। अंपायर ने किसी भी गेंद को वाइड नहीं दिया। यह देखकर बेदी गुस्सा हो गए। उन्होंने अपने बल्लेबाजों को मैदान से वापस बुला लिया। बाद में पाकिस्तान को मैच विजेता घोषित कर दिया गया। बेदी की इस कृत्य के लिए काफी आलोचना हुई थी।

 

 


5. टीम इंडिया को दी समुद्र में फेंकने की धमकी
1989-90 में बेदी न्यूजीलैंड दौरे पर टीम इंडिया के मैनेजर बनकर गए थे। वहां रॉथमैंस कप में भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया से हार झेलनी पड़ी। टीम इंडिया की हार से बेदी बेहद गुस्सा दिखे। उस वक्त उन्होंने कहा था कि पूरी टीम इंडिया को प्रशांत महासागर में डुबो देना चाहिए।