Sports

नई दिल्ली : लखनऊ के अटल बिहारी वायपेयी इकाना स्टेडियम में अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज के बीच खेला गया दूसरा टी-20 अफगानिस्तान के गेंदबाज करीब जन्नत के कारण यादगार बन गया। अफगानिस्तान ने पहले खेलते हुए 147 रन बनाए थे। आसान से लगते लक्ष्य का वेस्टइंडीज ने तेजी से पीछा किया लेकिन तभी अफगानिस्तान के गेंदबाज करीम ने एक-एक कर पांच विकेट चटका ली। वेस्टइंडीज की टीम निर्धारित 20 ओवरों में 108 रन ही बना पाई।

इससे पहले केसरिक विलियम्स की अगुवाई में गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत वेस्टइंडीज ने दूसरे टी-20 मुकाबले में अफगानिस्तान को 147 रन पर रोक दिया। वनडे के बाद टी-20 में भी अफगानिस्तानी खेमे के पास रणनीति और कौशल का अभाव दिखा। अफगानी सलामी बल्लेबाजों हजरतउल्ला जजई और रहमानउल्ला गुरबाज ने तेज शुरुआत करते हुए 4.2 ओवर में 42 रन जोड़े। 

अफगानिस्तान को पहला झटका रहमानुल्ला गुरबाज (15) के रूप में लगा। तेज गेंदबाज केसरिक विलियम्स की गेंद पर उनका कैच कप्तान कीरोन पोलार्ड ने लपका। अगली ही गेंद पर हजरतउल्ला जजई (15 गेंद में 26 रन) भी प्वाइंट पर ब्रैंडन किंग को आसान कैच दे बैठे। दोनों सलामी बल्लेबाजों के विकेट गिरने के बाद रनों की रफ्तार पर ब्रेक लग गई। इसी दबाव के बीच नौवें ओवर में असगर अफगान ने जेसन होल्डर की एक गेंद पर हुक शॉट खेलने की कोशिश की मगर विकेटकीपर दिनेश रामदीन ने बाईं ओवर डाइव लगाकर उनका शानदार कैच लपक लिया।

अफगान 14 गेंदों पर सिर्फ 8 रन ही बना सके। सीरीज में अपना पहला मैच खेल रहे करीम जनत ने अगला ओवर डालने आए हेडन वॉल्श की गेंदों पर तीन चौके लगाकर रनगति को तेज किया। मगर, अगले ही ओवर में होल्डर ने उन्हें पगबाधा आउट कर दिया। हालांकि रीप्ले में लग रहा था कि गेंद लेग स्टम्प से दूर जा रही थी। जनत ने 18 गेंदों पर 26 रन की पारी खेली।

 

पहले मुकाबले में पारी का आगाज करने आए इब्राहीम जादरान ने 13वें ओवर में तेज गेंदबाज कीमो पॉल की गेंद पर छक्का लगाया मगर अगली ही गेंद पर वह शॉट कवर में पोलार्ड को आसान कैच देकर पवेलियन लौट गए। अब सारा दारोमदार अनुभवी बल्लेबाज मुहम्मद नबी पर था मगर उन्होंने एक बार फिर निराश किया। वह छह गेंद में मात्र तीन रन बनाकर पॉल की गेंद पर एक ऊंचा शॉट खेलने की कोशिश में मिड ऑफ पर विलियम्स को आसान कैच देकर रुख्सत हो गए। 

आखिरी ओवरों में गुलबदीन नईब (18 गेंद में 24 रन) ने बड़े शॉट खेलते हुए स्कोर को निर्धारित 20 ओवर में सात विकेट पर 147 तक पहुंचाया। वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज विलियम्स ने चार ओवर में 23 रन देकर तीन विकेट लिए जबकि होल्डर ने इतने ही रन देकर दो और पॉल ने 28 रन देकर दो विकेट हासिल किए।

.
.
.
.
.