Sports

मेलबर्न : ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान इयान चैपल ने खराब फॉर्म में चल रहे इंग्लैंड के बल्लेबाज जो रूट से ‘बैजबॉल (टेस्ट में बेहद आक्रामक होकर बल्लेबाजी की रणनीति)' तरीके को छोड़कर अपना स्वाभाविक खेल खेलने की सलाह दी। 

सीनियर बल्लेबाज रूट भारत के खिलाफ पांच मैचों की श्रृंखला में रन बनाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। पिछली छह पारियों में उनका सर्वोच्च स्कोर 29 रन रहा है। वह इस दौरान ज्यादातर मौके पर आक्रामक शॉट खेलने की कोशिश में आउट हुए। ब्रैंडन मैकुलम के कोच और बेन स्टोक्स के कप्तान बनने के बाद इंग्लैंड ‘बैजबॉज' अंदाज में टेस्ट खेल रहा है और रूट को खासकर भारत के मौजूदा दौरे पर इससे सामंजस्य बिठाने में संघर्ष करना पड़ा है। 

चैपल ने ‘बैजबॉल' को ‘बेहद खराब रणनीति' करार देते हुए कहा, ‘अपने स्वाभाविक खेल से रूट का रिकॉर्ड कमाल का है। वह अपने नैसर्गिक खेल से भी अपेक्षाकृत तेजी से रन बना सकते हैं।' उन्होंने कहा, ‘मुझे नहीं पता कि वह अपने खेल में इतना बदलाव क्यों कर रहा है। मैं कभी पहले से तय कर के शॉट खेलने की वकालत नहीं करूंगा।' 

टेस्ट में 11,000 से ज्यादा रन बनाने वाले रूट को तीसरे टेस्ट की दूसरी पारी में जसप्रीत बुमराह के खिलाफ रिवर्स स्वीप खेलने पर आलोचना का सामना करना पड़ा था। रूट इस प्रयास में स्लिप में कैच दे बैठे। उनके आउट होते ही इंग्लैंड की पारी लड़खड़ा गई। इंग्लैंड का स्कोर दो विकेट पर 224 रन था और टीम ने 95 रन के अंदर अपने आखिरी आठ विकेट गंवा दिए। इंग्लैंड इस मैच को 434 रन से हारा जो 1934 के बाद रनों के लिहाज से उसकी सबसे बड़ी हार है।