Sports

कानपुर (उत्तर प्रदेश) : बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल और तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज कानपुर में दूसरे टेस्ट में बांग्लादेश पर भारत की जीत के बाद संयुक्त रूप से प्रतिष्ठित 'फील्डर ऑफ द सीरीज' पदक के विजेता बने। भारत के आक्रामक क्रिकेट और परिणाम देने की इच्छाशक्ति ने कुछ शानदार शॉट्स, तेज गेंदबाजी और शानदार डाइविंग, एक हाथ से कैच लपके जिससे मेन इन ब्लू ने सोमवार को कानपुर में बांग्लादेश पर 7 विकेट की जीत के साथ आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में अपना वर्चस्व बनाए रखा। 

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) द्वारा पोस्ट किए गए एक वीडियो में फील्डिंग कोच टी दिलीप ने टीम के 'खेल बदलने वाले क्षणों' में बदलने के इरादे की सराहना की, चाहे वे किसी भी मौसम की स्थिति से निपटें। दिलीप ने कहा, 'चाहे चेन्नई में नमी हो या कानपुर में चुनौतीपूर्ण मौसम की स्थिति, एक बात सामान्य थी, उन आधे मौकों को खेल बदलने वाले क्षणों में बदलने का इरादा। यह बहुत स्पष्ट था। हमारे स्लिप कैच और क्लोजिंग कैच का विशेष उल्लेख। ऐसी परिस्थितियों में जहां प्रतिबिंब और एकाग्रता का परीक्षण किया गया था, हमने बिल्कुल शानदार प्रदर्शन किया।' फील्डिंग कोच ने पदक के दावेदारों के रूप में जायसवाल को सिराज चुना और दोनों ने एक दूसरे को मेडल पहनाए। 

गौर हो कि दो दिन मैच नहीं खेला गया लेकिन भारत द्वारा पहले बल्लेबाजी करने के लिए बुलाए जाने पर बांग्लादेश ने चौथे दिन अपनी पारी फिर से शुरू की। मोमिमुल हक (194 गेंदों में 107 रन, 17 चौकों और एक छक्का) ने शतक लगाया जिससे बांग्लादेश 233 रन तक पहुंचा। जसप्रीत बुमराह ने तीन, जबकि सिराज, रविचंद्रन अश्विन और आकाश दीप ने दो-दो विकेट लिए। रवींद्र जडेजा को एक विकेट मिला। 

रन बनाने की अथक भूख के साथ भारत ने 285/9 के स्कोर पर पारी घोषित की। यशस्वी जायसवाल (51 गेंदों में 72, 12 चौकों और दो छक्के) और केएल राहुल (43 गेंदों में 68, सात चौकों और दो छक्के) ने तेज अर्धशतक लगाए, जबकि रोहित (23), विराट कोहली (47) और शुभमन गिल (39) ने भी तेज पारी खेली। मेहदी हसन मिराज और शाकिब अल हसन ने चार-चार विकेट लिए शदनाम इस्लाम ने अर्धशतक बनाया, लेकिन बांग्लादेश 146 रन पर ढेर हो गया। अश्विन, जडेजा, बुमराह ने तीन-तीन विकेट लिए। 

भारत ने 95 रनों के लक्ष्य का आसानी से पीछा किया और 7 विकेट से जीत हासिल की जिसमें जायसवाल (45 गेंदों में आठ चौकों और एक छक्के की मदद से 51 रन) और विराट (37 गेंदों में चार चौकों की मदद से 29 रन) प्रमुख स्कोरर रहे।