Sports

खेल डैस्क : अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में मंगलवार को खेले गए आईपीएल क्वालिफायर 1 में कोलकाता नाइट राइडर्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को 8 विकेट से हराकर आईपीएल 2024 फाइनल में जगह बना ली। पहले खेलने उतरी हैदराबाद की शुरूआत खराब रही थी। उन्होंने 39 रन पर 4 विकेट गंवा दिए थे। लेकिन इसके बाद राहुल त्रिपाठी ने 55, क्लासेन ने 32 तो पैट कमिंस ने 30 रन बनाकर स्कोर 159 रन तक पहुंचा दिया। कोलकाता के सामने यह लक्ष्य छोटा रहा। ओपनर गुरबाज ने 23 और नरेन ने 21 रन बनाकर टीम को अच्छी शुरूआत दी। इसके बाद वेंकटेश अय्यर ने 51 तो कप्तान श्रेयस अय्यर ने 58 रन बनाकर टीम को 8 विकेट से जीत दिला दी।


हैदराबाद के लिए अब आगे क्या !
क्योंकि सनराइजर्स हैदराबाद ने अंक तालिका में दूसरा स्थान हासिल किया था तो ऐसे में उन्हें फाइनल तक पहुंचने के लिए एक और चांस मिलेगा। आईपीएल नियमों के अनुसार अंक तालिका में तीसरे और चौथे स्थान पर रहने वाली टीम आपस में खेलते हैं। इसका विजेता पहले और दूसरे स्थान वाली टीम के बीच हुए क्वालिफायर 1 में हारने वाली टीम से भिड़ेगा। हैदराबाद ने क्वालिफायर 1 गंवा लिया है। इसका मतलब है कि वह आरसीबी और राजस्थान के बीच होने वाले मुकाबले में विजेता टीम से भिड़ेगा। जो टीम फाइनल में जाएगी उसका मुकाबला कोलकाता के साथ होगा।

 

सनराइजर्स हैदराबाद : 159-10 (19.3 ओवर)

हैदराबाद का दारमोदार अपने ओपनिंग बल्लेबाजों पर था लेकिन दोनों अहम मुकाबले में फेल हो गए। ट्रेविस हेड को जहां मैच की दूसरी ही गेंद पर माइकल स्टार्क ने बोल्ड कर दिया तो दूसरी ही ओवर में वैभव अरोड़ा ने अभिषेक को रसेल के हाथों कैच आऊट करवा दिया। अभिषेक ने 4 गेंदों पर 3 ही रन बनाए। आईपीएल सीजन में दोनों ओपनर्स अपनी टीम को मजबूत शुरू दे रहे थे। ट्रेविस पंजाब के खिलाफ पिछले मुकाबले में भी गोल्डन डक का शिकार हुए थे।

स्टार्क ने अपनी तूफानी गेंदबाजी जारी रखी और 5वें ओवर में हैदराबाद को लगातार 2 गेंदों पर 2 झटके दे दिए। स्टार्क ने पहले नितिश रेड्डी को 9 रन पर गुरबाज के हाथों कैच आऊट कराया। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए शाहबाज अहमद को पहली ही गेंद पर बोल्ड कर दिया। 39 रन पर 4 विकेट गिर जाने के बाद हैदराबाद को संभालने के लिए राहुल त्रिपाठी और हेनरिक क्लासेन आगे आए। 

त्रिपाठी और क्लासेन ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए टीम का स्कोर 100 पार लगाया। तभी क्लासेन 21 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्के की मदद से 32 रन बनाकर आऊट हो गए। 14वें ओवर में हैदराबाद के सेट गेंदबाज राहुल त्रिपाठी भी 35 गेंदों पर 55 रन बनाए। त्रिपाठी के आऊट होने पर अगली ही गेंद पर सनवीर सिंह भी नरेन का शिकार हो गए। तब जिम्मेदारी अब्दुल समद पर अ गई।

अब्दुल समद ने कुछ अच्छे शॉट जरूर लगाए लेकिन 15वें ओवर में वह भी हर्षित राणा की गेंद को उड़ाने के चक्कर में श्रेयस के हाथों लपके गए। उन्होंने 12 गेंदों पर 2 छक्कों की मदद से 16 रन बनाए। 16वें ओवर में भुवनेश्वर कुमार भी चक्रवर्ती का शिकार हो गए। वह खाता भी नहीं खोल पाए थे। 

हैदराबाद का स्कोर जब 126 रन पर 9 विकेट था तब कप्तान पैट कमिंस ने जिम्मेदारी ली और 24 गेंदों पर 2 चौके और 2 छक्कों की मदद से 30 रन बनाकर स्कोर 159 तक पहुंचा दिया। उनका विकेट आंद्रे रसेल ने लिया। कमिंस के साथ विजयकांत 7 रन बनाकर नाबाद रहे। कोलकाता की ओर से गेंदबाजी करते हुए मिशेल स्टार्क ने 34 रन देकर तीन विकेट लिए। वहीं, स्पिनर वरुण चक्रवर्ती ने 26 रन देकर दो विकेट लिए। वैभव अरोड़ा, हर्षित राणा, सुनील नरेन और आंद्रे रसेल 1-1 विकेट लेने में सफल रहे।
 

 

कोलकाता नाइट राइडर्स : 164-2 (13.4 ओवर)

हैदराबाद को शुरूआत में विकेट लेने की जरूरत थी लेकिन कोलकाता के ओपनर्स गुरबाज और सुनील नरेन ने ताबड़तोड़ शुरूआत की। गुरबाज लय में दिखे। उन्होंने 14 गेंदों पर 2 चौके और 2 छक्कों की मदद से 23 रन बनाए। गुरबाज को नटराजन ने चौथे ओवर में पवेलियन की राह दिखाई। इसके बाद नरेन ने कुछ अच्छे शॉट लगाए लेकिन पावरप्ले में कोलकाता का स्कोर 60 पार लगा दिया।

पावरप्ले के बाद नरेन अपनी लय खो बैठे। कमिंस की गेंद को उड़ाने के चक्कर में वह विजयकांत के हाथों कैच आऊट हो गए। उन्होंने 16 गेंदों पर 4 चौकों की मदद से 21 रन बनाए। तभी एक छोर संभाले खड़े वेंकटेश अय्यर ने बड़े शॉट लगाने जारी रखे। अय्यर ने 28 गेंदों पर पांच चौके और चार छक्कों की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया। दूसरे छोर पर खड़े श्रेयस अय्यर ने भी अपने बल्ले का जलवा दिखाते हुए बड़े शॉट लगाए।

अय्यर ने 28 गेंदों पर पांच चौके और चार छक्कों की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया। दूसरे छोर पर खड़े श्रेयस अय्यर ने भी अपने बल्ले का जलवा दिखाते हुए बड़े शॉट लगाए। अय्यर ने ट्रेविस हेड के एक ओवर में 22 रन बनाकर अपनी टीम को जीत दिला दी। इस जीत के साथ ही कोलकाता की आईपीएल 2024 फाइनल में एंट्री हो गई है। वेंकटेश अय्यर ने 28 गेंदों पर 5 चौके और 4 छक्कों की मदद से 51 रन बनाए तो कप्तान श्रेयस अय्यर ने 24 गेंदों पर 5 चौके और 4 छक्कों की मदद से 58 रन बनाकर टीम को 13.4 ओवर में 8 विकेट से जीत दिला दी।

 

दोनों टीमों की प्लेइंग 11

कोलकाता नाइट राइडर्स : रहमानुल्लाह गुरबाज (विकेटकीपर), सुनील नरेन, वेंकटेश अय्यर, श्रेयस अय्यर (कप्तान), रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, रमनदीप सिंह, मिशेल स्टार्क, वैभव अरोड़ा, हर्षित राणा, वरुण चक्रवर्ती

सनराइजर्स हैदराबाद : ट्रैविस हेड, अभिषेक शर्मा, राहुल त्रिपाठी, नितीश रेड्डी, हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), अब्दुल समद, शाहबाज अहमद, पैट कमिंस (कप्तान), भुवनेश्वर कुमार, विजयकांत व्यासकांत, टी नटराजन