Sports

कोलकाता : कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच शनिवार को होने वाले मुकाबले में आईपीएल के दो सबसे महंगे खिलाड़ियों ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाजों मिचेल स्टार्क और पैट कमिंस के अलावा चोट के कारण लंबे समय बाद वापसी कर रहे श्रेयस अय्यर के प्रदर्शन पर भी फोकस रहेगा। 

कमर की चोट के कारण पिछले साल पूरे सत्र से बाहर रहे श्रेयस केकेआर की कमान संभालेंगे। उन्होंने हाल ही में रणजी ट्रॉफी में मुंबई के लिये 95 रन बनाए लेकिन फिटनेस को देखते हुए यह तय नहीं है कि वह सारे मैच खेल सकेंगे या नहीं। केकेआर के सबसे कामयाब कप्तान गौतम गंभीर अब मेंटोर के रूप में दूसरी पारी में लौटे हैं। घरेलू सर्किट पर चतुर रणनीतिकार मुख्य कोच चंद्रकांत पंडित के साथ उनकी साझेदारी दिलचस्प होगी। 

टीम के मालिक शाहरूख खान ने गंभीर से कहा है, ‘यह तुम्हारी टीम है। बनाओ या बिगाड़ो।' गंभीर की कप्तानी में केकेआर ने 2011 से 2017 के बाद दो आईपीएल खिताब जीते, पांच प्लेआफ खेले और एक बार अब बंद हो चुकी चैम्पियंस लीग में उपविजेता रही। केकेआर ने स्टार्क को 24 करोड़ 75 लाख रुपए में खरीदा है और बाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज पर अच्छे प्रदर्शन का काफी दबाव होगा। पावरप्ले और डैथ ओवरों में उनके स्पैल निर्णायक साबित हो सकते हैं। 

केकेआर के पास स्टार्क और आंद्रे रसेल जैसे दो अनुभवी तेज गेंदबाज है और उनकी जगह लेने के लिए उनके जैसा कोई विकल्प नहीं है लिहाजा कार्यभार प्रबंधन में सावधानी बरतनी होगी। केकेआर के पास बल्लेबाजी में अय्यर के अलावा रिंकू सिंह, रसेल, रहमानुल्लाह गुरबाज, फिल साल्ट और वेंकटेश अय्यर हैं। स्पिन गेंदबाजी में सुनील नारायण, वरूण चक्रवर्ती और सुयश शर्मा पर जिम्मेदारी होगी। 

सनराइजर्स की कमान ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान कमिंस के हाथ में होगी जिन्हें 20 करोड़ 50 लाख रूपये में खरीदा गया है। वह आईपीएल के दूसरे सबसे महंगे खिलाड़ी हैं और पिछले तीन सत्र में आखिरी स्थान पर रही सनराइजर्स की तकदीर बदलने की जिम्मेदारी उन पर होगी। सनराइजर्स के पास ट्रेविस हेड और हेनरिच क्लासेन जैसे बल्लेबाज हैं जबकि गेंदबाजी में कमिंस और भारत के डैथ ओवरों के विशेषज्ञ भुवनेश्वर कुमार होंगे। स्पिन में वानिंदु हसरंगा और वॉशिंगटन सुंदर जिम्मा संभालेंगे। यह देखना होगा कि हसरंगा पहला मैच खेल सकेंगे या नहीं चूंकि बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट के लिये आईसीसी ने उन पर प्रतिबंध लगाया है। 

संभावित प्लेइंग 11 : 

कोलकाता नाइट राइडर्स : रहमानुल्लाह गुरबाज़ (विकेटकीपर), वेंकटेश अय्यर, श्रेयस अय्यर (कप्तान), नितिश राणा, आरके सिंह, आंद्रे रसेल, सुनील नारायण, मिशेल स्टार्क, सुयश शर्मा, वरुण चक्रवर्ती, हरषित राणा 

सनराइजर्स हैदराबाद : ट्रेविस हेड, अभिषेक शर्मा, राहुल त्रिपाठी, एडम मारक्रम, हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), अब्दुल समद, वाशिंगटन सुंदर, पैट कम्मिंस (कप्तान), शहबाज अहमद, बुवनेश्वर कुमार, उमरान मलिक 

समय : शाम 7.30 से।