Sports

स्पोर्ट्स डेस्क: गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग के 65वें मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की सनराइजर्स हैदराबाद पर 8 रनों की बड़ी जीत से प्लेऑफ की जंग और भी रोमांचक हो गई है। इस जीत के साथ बैंगलोर टॉप-4 में पहुंच तो चुकी है, लेकिन अभी भी उसे प्लेऑफ यानी टॉप-4 में जगह पक्की करने के लिए अपना आखिरी मैच जीतना जरूरी है। हालांकि इसके बावजूद भी बैंगलोर को मुंबई से टक्कर मिल सकती है। प्लेऑफ के लिए गुजरात टाइटंस जहां 18 अंकों के साथ क्वालीफाई कर चुकी है, वहीं प्लेऑफ में पहुंचने की जंग दिल्ली कैपिटल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के अलावा बाकी की सभी टीमों में जारी है। 

चेन्नई और लखनऊ जीत के साथ प्लेऑफ मे कर लेगी जगह पक्की

चेन्नई सुपर किंग्स और लखनऊ सुपर जायंट्स दोनों ही टीमों के पास अब 13 मैचों में 7 जीत के साथ 15 अंक हैं। चेन्नई प्वाइंट्स टेबल में दूसरे स्थान पर है और लखनऊ तीसरे स्थान पर है। ये दोनों टीमें अगर अपना आखिरी मैच जीत लेती हैं तो दोनों ही टीमें 17 अंको के साथ प्लेऑफ में जगह पक्की कर लेंगी। चेन्नई को अपना आखिरी मुकाबला दिल्ली कैपिटल्स के साथ खेलना है, जबकि लखनऊ को अपना आखिरी मुकाबला कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ खेलना है।

चेन्नई और लखनऊ की जीत के बाद, बैंगलोर और मुंबई कौन पहुंचेगी टॉप-4 में

चेन्नई सुपर किंग्स और लखनऊ सुपर जायंट्स दोनों टीमें अगर अपना आखिरी मैच जीतकर और 17 अंको के साथ क्वालीफाई कर लेती हैं तो मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर दोनों ही टीमों को अपना आखिरी मैच जीतना जरूरी है। इस स्थिति में बैंगलोर और मुंबई अपना आखिरी मैच जीत लेती है तो बेहतर रन रेट वाली टीम 16 अंको के साथ टॉप-4 में पहुंच जाएगी।

चेन्नई और लखनऊ हारी, तो मुंबई और बैंगलोर के रास्ता आसान हो जाएगा

चेन्नई सुपर किंग्स और लखनऊ सुपर जायंट्स अपना आखिरी मुकाबला हार जाती हैं तो दोनों टीमों के पास 15 अंक रह जाएंगे। इस स्थिति में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और मुंबई इंडियंस अपना आखिरी मैच जीत जाती हैं तो दोनों ही टीमें 16 अंकों के साथ प्लेऑफ के लिए  क्वालीफाई कर लेंगी। अगर बैंगलोर और मुंबई जीत के साथ 16 अंक हासिल कर लेती है तो चेन्नई और लखनऊ सुपर जायंट्स में से कोई एक टीम 15 अंक और बेहतर रन रेट के साथ प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने वाली चौथी टीम बनेगी।

राजस्थान, कोलकाता और पंजाब किंग्स के लिए भी खुले हैं राह

मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर अगर अपना आखिरी मैच हार जाती हैं तो इन दोनों टीमों के पास 14 अंक रह जाएंगे और इस स्थिति में राजस्थान रॉयल्स, कोलकाता नाइट राइडर्स और पंजाब किंग्स के लिए राह खुल जाएंगे। इन तीनों टीमों मे से कोई भी टीम अगर अपना आखिरी मुकाबला जीतकर 14 अंक हासिल कर लेती है तो उनको अपना नेट रन रेट भी बाकी की टीमों से बेहतर करना होगा ताकि वे प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर सके।

हालांकि गुजरात टाइंटस के अलावा अभी भी किसी टीम की जगह टॉप-4 में पक्की नहीं हुई है और अब कौन सी 3 टीमें प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करेंगी यह अगर-मगर वाली स्थिति पर बात अटकी हुई है। इस स्थिति में अब अगले पांच मैचों पर सभी की निगाहें टिकी हुई हैं।

इन पांच मैचों से पता चलेगा, कौन सी टीमें करेंगी प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई

PBKS vs RR - 19 मई
DC vs CSK  - 20 मई
KKR vs LSG - 20 मई
MI vs SRH  - 21 मई
RCB vs GT  - 21 मई

प्वाइंट्स टेबल

PunjabKesari