Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : डेवोन कोंवे और रूतुराज गायकवाड़ की शतकीय साझेदारी के बाद दीपक चाहर के तीन विकेट की मदद से चेन्नई सुपर किंग्स ने आईपीएल के अपने आखिरी लीग मैच में शनिवार को दिल्ली कैपिटल्स को 77 रन से हराकर प्लेआफ के लिये क्वालीफाई कर लिया । महेंद्र सिंह धोनी के आखिरी आईपीएल की अटकलों के बीच उनके प्रशंसकों ने राहत की सांस ली कि अब वे उन्हें प्लेआफ में भी खेलते देख सकेंगे । चेन्नई 14 मैचों में 17 अंक के साथ गुजरात टाइटंस के बाद फिलहाल दूसरे स्थान पर है । लखनऊ सुपर जाइंट्स के 13 मैचों में 15 अंक है और अगर वह अगले मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स को हरा देती है तो उसके भी 17 अंक हो जायेंगे । ऐसे में दूसरे स्थान की टीम का फैसला नेट रनरेट के आधार पर होगा जो फिलहाल चेन्नई का काफी बेहतर है । 

चेन्नई के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया जो उनके सलामी बल्लेबाजों ने सही साबित कर दिखाया । गायकवाड़ और कोंवे के बीच पहले विकेट के लिये 87 गेंद में 141 रन की साझेदारी की मदद से चेन्नई सुपर किंग्स ने तीन विकेट पर 223 रन बनाये । जवाब में दिल्ली की टीम 20 ओवर में नौ विकेट पर 146 रन ही बना सकी । उसके लिये सिर्फ कप्तान डेविड वॉर्नर टिककर खेल सके जिन्होंने 58 गेंद में सात चौकों और पांच छक्कों की मदद से 86 रन बनाये । चेन्नई के लिये चाहर ने चार ओवर में 22 रन देकर तीन विकेट लिये । प्लेआफ की दौड़ से पहले ही बाहर हो चुकी दिल्ली कैपिटल्स के अभियान का अंत निराशाजनक हार के साथ हुआ । धोनी को खेलते देखने के लिये मैदान में भारी संख्या में पीली जर्सी पहने दर्शक जुटे और लग रहा था कि यह दिल्ली का घरेलू मैदान नहीं बल्कि चेन्नई का चेपॉक स्टेडियम है । दोपहर का मैच और गर्मी के बावजूद दर्शकों के उत्साह में कोई कमी नहीं थी और चेन्नई के बल्लेबाजों के हर शॉट पर स्टेडियम शोर से गूंज उठता । धोनी ने भी अपने प्रशंसकों को निराश नहीं किया और इस सत्र में निचले क्रम पर उतरने के बावजूद वह चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिये आये । कोंवे और गायकवाड़ ने दिल्ली के किसी गेंदबाज को नहीं बख्शा और पहले ही ओवर से तेजी से रन बनाने का सिलसिला शुरू किया । 

गायकवाड़ 50 गेंद में तीन चौकों और सात छक्कों की मदद से 79 रन बनाकर आउट हुए जबकि कोंवे ने 52 गेंद में 87 रन की पारी खेली जिसमें 11 चौके और तीन छक्के शामिल थे । दिल्ली की पारी की शुरूआत बेहद खराब रही और दूसरे ही ओवर में उसके इंपैक्ट खिलाड़ी पृथ्वी साव को तुषार देशपांडे ने आउट किया । खराब फॉर्म से जूझ रहे साव पांच ही रन बना सके और उनका शानदार कैच अंबाती रायुडू ने डाइव लगाकर लपका । पांचवें ओवर में वॉर्नर ने दीपक चाहर को एक छक्का और एक चौका लगाया लेकिन चौथी गेंद पर फिल साल्ट (तीन) और अगली गेंद पर रिली रोसोयू (0) आउट हो गए । यश धुल ने हालांकि उन्हें हैट्रिक नहीं लेने दी । धुल 13 रन बनाकर जडेजा की गेंद पर देशपांडे को कैच देकर लौटे । वॉर्नर ने एक छोर संभालकर दिल्ली की उम्मीदें बरकरार रखने की कोशिश की । उन्होंने 13वें ओवर में जडेजा को दो छक्के और एक चौका जड़ा जबकि अक्षर पटेल ने भी एक छक्का लगाकर इस ओवर में कुल 23 रन लिये । अगले ओवर में चाहर ने अक्षर को अपना तीसरा शिकार बनाया जो ऊंचा शॉट खेलने के प्रयास में गायकवाड़ को कैच दे बैठे । अब तक दिल्ली की हार दीवार पर लिखी इबारत की तरफ साफ हो गई थी क्योंकि उसे 39 गेंद में 115 रन की जरूरत थी । 

वॉर्नर की पारी का अंत 19वें ओवर में महीश पथिराना ने किया । इससे पहले चेन्नई की पारी के दूसरे ओवर में गायकवाड़ ने ललित यादव को चौका और कोंवे ने छक्का लगाकर 13 रन ले डाले । अनुभवी स्पिनर अक्षर पटेल का स्वागत गायकवाड़ ने चौथे ओवर में छक्के के साथ ही किया । चेतन सकारिया ने हालांकि छठे ओवर में सिर्फ दो रन ही दिये और पावरप्ले के छह ओवर में चेन्नई का स्कोर बिना किसी नुकसान के 52 रन था । चेन्नई के सौ रन 68 गेंद में बने और गायकवाड़ ने 12वें ओवर में कुलदीप यादव को लगातार तीन छक्के जड़कर इस आंकड़े को छुआ । इस ओवर में 20 रन बने । खलील अहमद 14वें ओवर में गेंदबाजी के लिये लौटे और कोंवे ने उन्हें डीप मिडविकेट पर छक्का जड़कर अपना अर्धशतक पूरा किया । अगली गेंद पर उन्होंने एक चौका भी जड़ा । अगले ओवर में सकारिया ने गायकवाड़ को रिली रोसोयू के हाथों लपकवा कर इस साझेदारी को तोड़ा । नये बल्लेबाज शिवम दुबे ने ललित यादव को 16वें ओवर में पहला छक्का लगाया और अगली दो गेंद वाइड रही । इसके बाद चौके के साथ इस ओवर में 19 रन बने । दुबे और कोंवे के बीच 50 रन की साझेदारी सिर्फ 17 गेंद में पूरी हुई । दुबे ने 18वें ओवर में खलील को दो छक्के लगाये लेकिन ललित यादव को कैच देकर आउट हो गए । उन्होंने नौ गेंद में 22 रन बनाये । दर्शकों की भारी मांग पर धोनी चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिये उतरे । इस बीच कोंवे को एनरिच नॉर्किया ने अमन हकीम खान के हाथों लपकवाया । धोनी ने चार गेंद में नाबाद पांच और रविंद्र जडेजा ने सात गेंद में नाबाद 20 रन बनाये । 

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

चेन्नई सुपर किंग्स: डेवन कॉनवे, रुतुराज गायकवाड़, बेन स्टोक्स, अंबाती रायडू, मोइन अली, रवींद्र जडेजा, शिवम दुबे, एमएस धोनी (कप्तान और विकेटकीपर), मिचेल सेंटनर, दीपक चाहर, राजवर्धन हैंगरगेकर

दिल्ली कैपिटल्स: डेविड वार्नर (कप्तान), फिलिप सॉल्ट (विकेटकीपर), रिले रोसौव, यश ढुल, अमन हकीम खान, अक्षर पटेल, ललित यादव, कुलदीप यादव, चेतन सकारिया, खलील अहमद, एनरिच नार्जे