Sports

नई दिल्ली : विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत की 53 रनों की शानदार पारी की बदौलत दिल्ली कैपिटल्स ने यहां फिरोज शाह कोटला मैदान में राजस्थान राॅयल्स के खिलाफ 5 विकेट से जीत हासिल की है। टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी राजस्थान की शुरुआत धीमी रही और टीम रियान पराग के अर्धशतक की बदौलत 20 ओवर में 9 विकेट गंवाकर दिल्ली को 116 रनों का लक्ष्य ही दे पाई। इसके जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी दिल्ली ने 16.1 ओवर में 121 रन बनाकर आईपीएल-12 का 53वां मैच अपने नाम कर लिया।

PunjabKesari

दिल्ली ने शुरु से ही अपना दबदबा बनाना शुरु कर दिया था जिस कारण राजस्थान की शुरुआत धीमी रही टीम ने दूसरे ओवर की आखिरी गेंद पर कप्तान अजिंक्य रहाणे के रूप में अपना पहला विकेट गंवा लिया। वह 4 गेंदों पर 2 रन बनाकर इशांत की गेंद पर बोल्ड हुए। रहाणे के साथ ओपनिंग करने उतरे लिआम लिविंगस्टोन 3.5 ओवर में 13 गेंदों पर एक छक्के और एक चौके की मदद से 14 रन बनाकर इशांत की गेंद का शिकार हुए और बोल्ड होकर वापस लौट गए। तीसरा विकेट संजू सैमसन का गिरा। वह साथी बल्लेबाज महिपाल लोमरोर के साथ तालमेल ना होने से चलते 4.2 ओवर में 8 गेंदों पर 5 रन बनाकर रन पृथ्वी शॉ के हाथों रन आउट हो गए। अभी राजस्थान ने 30 रन ही बनाए थे कि 5.2 ओवर में दिल्ली के गेंदबाज इशांत ने राजस्थान को एक और झटका दिया और महिपाल लोमरोर को बाहर का रास्ता दिखाया। लोमरोर 3 गेंदों पर 2 चौकों की मदद से 8 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

PunjabKesari

श्रेयस गोपाल 11.2 ओवर में 18 गेंदों पर 12 रन बनाकर अमित मिश्रा की गेंद पर ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट हो गए। बल्लेबाजी करने उतरे स्टुअर्ट बिन्नी अगली गेंद (11.3) पर बिना खाता खोले वापस लौट गए। वह भी मिश्रा की गेंद पर पंत के हाथों कैच आउट हुए। 13.2 ओवर में गेंदबाजी कर रहे मिश्रा ने एक बार फिर अपनी गेंद का जादू दिखाया और इस बार कृष्णप्पा गौतम अपना विकेट गंवा बैठे। गौतम 6 गेंदों पर एक चौके की मदद से 6 रन बनाकर इशांत को कैच देकर आउट हो गए। ट्रेंट बोल्ट की 18वें ओवर की दूसरी गेंद पर ईश सोढ़ी 11 गेंदों पर 6 रन बनाकर मिश्रा के हाथों कैच आउट हो गए। 20वें ओवर की अंतिम गेंद पर रियान पराग 49 गेंदों पर 2 छक्के और 4 चौके लगाकर 50 रन बनाते हुए बोल्ट की गेंद पर शेरफेन रदरफोर्ड के हाथों कैच आउट हो गए। अंत में वरुण आरोन 7 गेंदों पर 3 रन बनाकर नाबाद लौटे।

PunjabKesari

दिल्ली की गेंदबाजी की बात करें तो ईशांत शर्मा ने 38 रन देकर 3 और अमित मिश्रा ने 17 रन देकर 3 विकेट हासिल किए। वहीं ट्रेंट बोल्ट ने 27 रन देकर 2 विकेट झटके। एक्सर पटेल ने 16 रन, कीमो पॉल ने 15 रन और शेरफेन रदरफोर्ड ने 2 रन दिए लेकिन कोई टीम को कोई सफलता (विकेट) नहीं दिला पाए।

PunjabKesari

राजस्थान के मुकाबले दिल्ली की अच्छी रही लेकिन शिखर धवन एक बार फिर 12 गेंदों पर 2 चौकों की मदद से 16 रनों की पारी खेलकर 3.1 ओवर में आउट हो गए। वह सोढ़ी की गेंद पर पराग के हाथों कैच आउट हुए। अगली गेंद पर सोढ़ी ने एक और विकेट झटक लिया और इस बार उनका निशाना बने शाॅ। वह 3.2 ओवर में 8 गेंदों पर एक चौका लगाकर 8 रन बनाते हुए बोल्ड हो गए। तीसरे नम्बर पर बल्लेबाजी करने उतरे श्रेयस अय्यर ने टीम को मजबूती प्रदान की और स्कोर 61 तक पहुंचाया लेकिन 7.3 ओवर में गोपाल की गेंद पर लिविंगस्टोन के हाथों कैच आउट हो गए। अय्यर ने 9 गेंदों पर 15 रन बनाए जिसमें से 2 छक्के भी शामिल थे। चौथा विकेट कॉलिन इनग्राम का 13.4 ओवर में सोढ़ी की गेंद पर गिरा और वह रहाणे के हाथों कैच आउट होकर पवेलियन लौट गए। शेरफेन रदरफोर्ड 15.2 ओवर में गोपाल की गेंद पर लिविंगस्टोन के हाथों कैच आउट हुए। उन्होंने 6 गेंदों पर एक छक्के की मदद से 11 रन बनाए। अंत में पंत (38 गेंदों पर 5 छक्कों और 2 चौकों की मदद से 53 रन) और एक्सर पटेल (एक रन) टीम को जीत दिलाकर वापस लौटे।

PunjabKesari

राजस्थान के गेंदबाजों की बात करें तो ईश सोढ़ी की गेंदबाजी अच्छी रही और उन्होंने 26 रन देकर टीम की झोली में 3 विकेट डाले जबकि श्रेयस गोपाल ने 21 रन देकर 2 विकेट हासिल किए। इन दोनों के अलावा कोई अन्य खिलाड़ी विकेट लेने में कामयाब नहीं हो पाया। कृष्णप्पा गौतम ने 16, वरुण आरोन ने 21, ओशेन थॉमस ने 13, रियान पराग ने 14 और स्टुअर्ट बिन्नी ने 6 रन दिए। 

प्लेइंग इलेवन

राजस्थान राॅयल्स : संजू सैमसन (विकेटकीपर), लियाम लिविंगस्टोन, अजिंक्य रहाणे (कप्तान), रियान पराग, स्टुअर्ट बिन्नी, महिपाल लोमरोर, कृष्णप्पा गौथम, श्रेयस गोपाल, ईश सोढ़ी, वरुण एरॉन, ओशन थॉमस

दिल्ली कैपिटल्स : पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर (कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), कॉलिन इनग्राम, शेरफेन रदरफोर्ड, केमो पॉल, एक्सर पटेल, अमित मिश्रा, इशांत शर्मा, ट्रेंट बाउल्ट

.
.
.
.
.