Sports

खेल डैस्क : भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज और विश्व कप विजेता गौतम गंभीर ने हाल ही में क्रिकेट प्रतिद्वंद्विता पर अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि भारत-ऑस्ट्रेलिया प्रतिद्वंद्विता ने हाल के दिनों में पारंपरिक भारत बनाम पाकिस्तान झड़पों को प्रभावित किया है। गंभीर के अनुसार वर्तमान भारतीय क्रिकेट टीम अभी पाकिस्तानी टीम से काफी आगे है जिससे दोनों देशों के बीच प्रतिस्पर्धी कम हो गई है।

 

 

India vs Pakistan, India vs Australia, Gautam Gambhir, Team india, cricket news, sports, भारत बनाम पाकिस्तान, भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, गौतम गंभीर, टीम इंडिया, क्रिकेट समाचार, खेल


भारत-पाकिस्तान प्रतिद्वंद्विता ऐतिहासिक रूप से खेल की दुनिया में सबसे बड़ी प्रतिद्वंद्विता रही है। हालांकि गंभीर का मानना है कि दोनों के बीच हालिया मुकाबले उम्मीदों पर खरे नहीं उतरे हैं। केवल साल 2022 में मेलबर्न में खेला गया मैच ही उत्साह पैदा करता है। गंभीर ने कहा कि पाकिस्तान अक्सर भारत के खिलाफ हावी टीम रही है। अब, जब आप दोनों टीमों की तुलना करते हैं, तो भारत तीनों प्रारूपों में बेहतर है। अगर पाकिस्तान भारत के खिलाफ जीतता है, तो यह आश्चर्य की बात होगी, लेकिन अगर भारत जीतता है, तो यह अपेक्षित है।

 

गंभीर ने इस बात पर प्रकाश डाला कि भारत और पाकिस्तान ने एक दशक से अधिक समय से द्विपक्षीय मैच नहीं खेला है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि आईसीसी और एशियन क्रिकेट काउंसिल इवेंट ही ऐसे मंच हैं जहां उनका मुकाबला होता है। भारत ने वनडे विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ अजेय रिकॉर्ड बरकरार रखा है। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में वनडे विश्व कप 2023 में उनकी हालिया जीत ने उनके प्रभुत्व को और मजबूत कर दिया। उन्होंने कहा कि क्रिकेट में, भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच महत्वपूर्ण प्रतिद्वंद्विता है। यदि आप क्रिकेट प्रशंसकों से शीर्ष प्रतिद्वंद्विता के बारे में पूछताछ करेंगे, तो वे भारत और ऑस्ट्रेलिया की ओर भी इशारा करेंगे।