Sports

खेल डैस्क : क्रिकेट आइकन क्रिस गेल (Chris Gayle) का कहना है कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) क्रिकेट जगत में सर्वोच्च है और इसकी सत्ता को चुनौती देने वाला कोई भी दावेदार नहीं है। गेल ने मौके पर फ्रेंचाइजी टूर्नामेंटों के लिए एक अलग समय सीमा लागू करने का सुझाव दिया, जो अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रमों के शेड्यूल से अलग हो। गेल से यह सवाल इसलिए पूछा गया था कि क्योंकि आईपीएल खत्म होने से पहले इंग्लैंड की टीम पाकिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज खेलने चली गई थी।


गेल ने कहा कि जब आईपीएल चल रहा होता है, तो आप ऐसे खिलाड़ियों को देखते हैं जिन्हें अपने देश के लिए खेलने के लिए टूर्नामेंट छोड़ना पड़ता है। यदि आपके पास एक आईपीएल विंडो है तो उस विंडो में सिर्फ आईपीएल होना चाहिए। आपको उस समय सीमा के दौरान अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेलना चाहिए, क्योंकि केवल एक ही टीम है जिसे लाभ होने वाला है और वह भारत है। यह अनुचित है। आपके पास ऐसी कोई व्यवस्था नहीं हो सकती।

 

 

Indian cricket Control Board, BCCI, IPL 2024, Chris Gayle, Team india, Franchise cricket, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड, बीसीसीआई, आईपीएल 2024, क्रिस गेल, टीम इंडिया, फ्रेंचाइजी क्रिकेट

 


गेल ने कहा कि अगर इस समय विश्व कप की विंडो है, तो बस यही होनी चाहिए और कुछ नहीं। यदि आप चाहते हैं कि दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी इतिहास की सबसे बड़ी फ्रेंचाइजी आईपीएल में खेलें तो आपको उन्हें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की तरह हस्तक्षेप के बिना उस विशेष विंडो में खेलने की अनुमति देनी होगी। आप इतने बड़े फ्रेंचाइजी टूर्नामेंट से खिलाड़ियों को बाहर नहीं निकाल सकते, क्योंकि यह अनुचित और एकतरफा है।


गेल ने यह भी कहा कि बीसीसीआई के सामने अपनी मांगें रखना व्यर्थ है, क्योंकि वे क्रिकेट के क्षेत्र को नियंत्रित करते हैं। जब गेल से खिलाड़ियों द्वारा अपनी मांगें पेश करने के लिए एक समूह बनाने की संभावना के बारे में पूछा गया तो उन्होंने इसे निरर्थक बताया। उन्होंने साफ तौर पर कहा कि कोई भी भारत से बात नहीं कर सकता। भारत क्रिकेट चलाता है, आप जानते हैं? यह एक तथ्य है। भारत से बात कौन करेगा? भारत को चुनौती कौन देगा? कोई भी नहीं। वे क्रिकेट को नियंत्रित करते हैं।


क्रिस गेल आईपीएल इतिहास के सबसे प्रभावशाली खिलाड़ियों में से एक हैं। उनकी यात्रा 2009 में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के साथ शुरू हुई, और उन्होंने 2021 में पंजाब किंग्स (PBKS) का प्रतिनिधित्व करते हुए अपना आईपीएल कार्यकाल समाप्त किया।