Sports

PunjabKesari

नई दिल्ली ( निकलेश जैन ) भारत के राष्ट्रीय खेल दिवस के दिन विश्व शतरंज ओलंपियाड मे भारतीय टीम नें इतिहास रचते हुए  फाइनल मे  जगह बना ली है । भारतीय टीम नें रोमांचक मुक़ाबले मे वर्तमान विश्व रैपिड चैम्पियन कोनेरु हम्पी की मदद से पोलैंड को टाईब्रेक मे मात देकर फाइनल मे प्रवेश किया है और अब रूस और अमेरिका के बीच होने वाले मैच के विजेता से भारत मुक़ाबला खेलेगा ।

पहले मैच मे हार से पोलैंड निकला आगे – मैच पूरी तरह से उतार चढ़ाव भरा रहा और भारत पहले रैपिड मुक़ाबले मे पोलैंड से 4-2 से हार गया और इस हार मे पहले बोर्ड पर विश्वनाथन आनंद का जान डूड़ा से तो दूसरे बोर्ड पर कप्तान विदित का वोइटसजेक रडास्लाव से हारना भारत के लिए मुश्किल लेकर आया ,कोनेरु हम्पी और हरिका द्रोणावल्ली नें अपने मुक़ाबले ड्रॉ खेले ,निहाल सरीन भारत से जीतने वाले एकमात्र खिलाड़ी रहे और अंतिम बोर्ड पर दिव्या देशमुख को हार का सामना करना पड़ा । ऐसे मे भारत को टाईब्रेक मे जाने के लिए किसी भी स्थिति मे अगला मैच जीतना जरूरी हो गया ।

दूसरे रैपिड मे भारत जैसे नई मानसिकता के साथ आया इस बार निहाल की जगह प्रग्गानंधा और दिव्या की जगह वन्तिका अग्रवाल को टीम मे शामिल किया गया जबकि पोलैंड की टीम नें रडास्लाव की जगह ग्रेजोर्ज गजेव्स्की को उतारा और इस बार कप्तान विदित नें इस मौके का फायदा उठाते हुए शानदार जीत दर्ज कर दी और भारत को 1-0 से आगे कर दिया दूसरी जीत भारत को दिलाई कोनेरु हम्पी नें और इसके बाद हरिका नें जीत दर्ज करते हुए स्कोर 3-0 से भारत के हिस्से कर दिया । हालांकि प्रग्गानंधा हारे और स्कोर 3-1 हो गया पर इसके बाद वन्तिका अग्रवाल नें  अपना मुक़ाबला ड्रॉ खेल कर 3.5-1.5 से बढ़त दिलाकर जीत तय कर दी और सोने पर सुहागा काम किया आनंद की डूड़ा पर जीत नें और भारत नें 4.5-1.5 से दूसरा मुक़ाबला जीतकर टाईब्रेक मे प्रवेश कर लिया 

PunjabKesari

अब बारी थी टाईब्रेक की जिसमें महिला वर्ग मे भारत की वर्तमान विश्व रैपिड चैम्पियन कोनेरु हम्पी और पोलैंड की मोनिका के बीच मुक़ाबला हुआ और इसमें भारत की कोनेरु हम्पी नें काले मोहरो से खेलते हुए भारत को शानदार जीत दिला दी है । यह पहला मौका है की भारत नें विश्व फीडे शतरंज ओलंपियाड के फाइनल मे प्रवेश किया है ।

.
.
.
.
.