Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : भारतीय क्रिकेट टीम हाल ही में ऑस्ट्रेलिया में समाप्त हुए आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 के सेमीफाइनल में हारकर ट्राॅफी जीतने से चूक गई थी। इसके बाद रोहित शर्मा की कप्तानी पर ना सिर्फ सवाल उठे, बल्कि हार्दिक पांड्या को कप्तानी साैंपने की मांग की। हार्दिक को न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टी20आई मैचों की सीरीज के लिए कप्तान बनाया गया था, जहां उन्होंने 1-0 से सीरीज जीती। अगर भविष्य पर गाैर करते हुए पांड्या को कप्तानी साैंपी भी जाती है तो फैसला गलत नहीं होगा क्योंकि अभी तक उनकी कप्तानी में भारतीय टीम को टी20आई मैच में हार का सामना नहीं करना पड़ा है।

PunjabKesari

जानिए कब-किसे दी मात
हार्दिक को पहली बार कप्तानी करने का माैका इसी साल जून महीने आयरलैंड के खिलाफ मिला। तब उनकी कप्तानी में युवाओं से सजी टीम दो मैचों के लिए आयरलैंड दाैरे के लिए रवाना हुई थी। पहला मैच डुबलिन में खेला गया था, जहां भारत ने 7 विकेट से मुकाबला जीता था। फिर दूसरे मैच में 4 रनों से रोमांचक जीत मिली थी। 

इसके बाद अगस्त में विंडीज के खिलाफ पांड्या ने 88 रनों की बड़ी जीत टीम को दिलाई थी। फिर टी20 विश्व कप की समाप्ति के बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ हुई तीन मैचों की सीरीज का पहला मैच बारिश के चलते रद्द हुआ, लेकिन दूसरे मैच में भारत ने बड़ी जीत हासिल कर सीरीज में 1-0 की बढ़त कायम की। फिर तीसरे मैच में भी टीम ने अच्छा प्रदर्शन किया, लेकिन बारिश के कारण मैच टाई पर समाप्त हुई।

PunjabKesari

हार्दिक पांड्या की कप्तानी में भारत का प्रदर्शन-
26 जून 2022 : बनाम आयरलैंड, 7 विकेट से जीते
28 जून 2022 : बनाम आयरलैंड, 4 रनों से जीते
7 अगस्त 2022 : बनाम विंडीज,  88 रनों से जीते
20 नवंबर 2022 : बनाम न्यूजीलैंड, 65 रनों से जीते
22 नवंबर 2022 : बनाम न्यूजीलैंड, टाई

PunjabKesari

खुद भी कर रहे कमाल
जब से हार्दिक कप्तानी करने की जिम्मेदारी बीच-बीच में निभा रहे हैं तब से वह ना सिर्फ बल्ले से बल्कि गेंद से भी योगदान दे रहे हैं। आयरलैंड दाैरे पर उन्होंने 24, 13* रनों की पारियां खेलीं, साथ ही 1 विकेट भी लिया। विंडीज के खिलाफ उन्होंने 28 रन बनाए थे तो न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले मैच में 13 तो दूसरे मैच में नाबाद 30 पर रहे थे। हालांकि, न्यूजीलैंड के खिलाफ वह गेंदबाजी करने का माैका हासिल नहीं कर सके क्योंकि उन्होंने अन्य युवाओं को आजमाने का प्रयास रखा।