Sports

नार्थ साउंड (एंटीगा): भारत और विंडीज के बीच टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला एंटिगा के सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम में पहले दिन का खेल खत्म होने तक टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 6 विकेट खोकर 203 रन बना लिए है।

भारत ने टॉस हारने के बाद खौफनाक शुरुआत की और अपने शीर्ष तीन बल्लेबाज मात्र 25 रन के स्कोर तक गंवा दिए। ओपनर मयंक अग्रवाल पांच, अभ्यास मैच में शतक बनाने वाले चेतेश्वर पुजारा दो और कप्तान विराट कोहली नौ रन बनाकर आउट हो गए। इस नाजुक स्थिति में भारतीय पारी को राहुल और रहाणे ने चौथे विकेट के लिए 68 रन की साझेदारी कर संभाला। रोस्टन चेज ने राहुल को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। राहुल ने 97 गेंदों की संघर्षपूर्ण पारी में पांच चौकों की मदद से 44 रन बनाये। राहुल का विकेट 93 के स्कोर पर गिरा।

PunjabKesari

उपकप्तान रहाणे ने अपनी उपयोगिता साबित करते हुए 122 गेंदों में सात चौकों की मदद से नाबाद 50 रन बनाकर भारत को कुछ हद तक संकट से बाहर निकाल लिया। रहाणे चायकाल तक हनुमा विहारी के साथ 41 रन जोड़ चुके थे। चायकाल के समय हनुमा ने नाबाद 18 रन बनाये थे। इससे पहले तेज गेंदबाज केमार रोच ने मयंक और पुजारा के विकेट पांचवें ओवर में लेकर भारतीय पारी को झकझोर दिया था। वनडे सीरीज में दो शतक बनाकर मैन ऑफ द सीरीज बने कप्तान विराट को शैनन गेब्रियल ने आउट किया।


वेस्ट इंडीज के कप्तान जैसन होल्डर ने बारिश के कारण विलंब से शुरु हुए पहले क्रिकेट टेस्ट में टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण करने का फैसला किया। यह दोनों टीमों के बीच दो मैंचों की सीरीज का पहला टेस्ट है। दोनों ही टीमें इस मैच से विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत कर रही हैं। होल्डर ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी का निमंत्रण दिया जबकि भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस के बाद कहा कि यदि वह टॉस जीतते तो पहले बल्लेबाजी करते। हालांकि भारत की शुरुआत काफी खराब रही।


चोट से उबर कर 18 महीने बाद टेस्ट टीम में वापसी करने वाले रिद्धिमान साहा, ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन, बल्लेबाज रोहित शर्मा, चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव और तेज गेंदबाज उमेश यादव को अंतिम एकादश में जगह नहीं मिली है। रोहित को एकादश में खेलाने को लेकर काफी चर्चा चल रही थी लेकिन टीम प्रबंधन ने उपकप्तान अजिंक्या रहाणे पर ही भरोसा किया। विकेटकीपर रिषभ पंत को बरकरार रखा गया है जिससे साहा को अभी इंतजार करना होगा। टीम में एकमात्र स्पिनर के रुप में लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा को जगह मिली है जबकि अश्विन और कुलदीप को बेंच पर बैठना पड़ा।

 

वेस्टइंडीज के कप्तान जैसन होल्डर ने भारत के खिलाफ पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में टास जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। भारत शुरूआत खराब रही और टीम ने 7.5 ओवर तक 24 रन बनाकर तीन विकेट गंवा लिए जिसमें कप्तान विराट कोहली (9) का विकेट भी शामिल था। हालांकि लोकेश राहुल और अंजिक्य रहाणे ने भारत की लड़खड़ाती पारी को संभाला और लंच ब्रेक तक 3 विकेट के नुकसान पर 24 ओवर में 68 रन बनाए। टीमें : 

वेस्टइंडीज (प्लेइंग इलेवन) : क्रैग ब्रैथवेट, जॉन कैंपबेल, शाई होप (विकेटकीपर), शमर ब्रूक्स, डेरेन ब्रावो, शिम्रोन हेटिमर, रोस्टन चेस, जेसन होल्डर (कप्तान), मिगुएल कमिंस, शैनन गेब्रियल, केमर रोच

भारत (प्लेइंग इलेवन) : मयंक अग्रवाल, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (डब्ल्यू), रवींद्र जडेजा, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह

.
.
.
.
.