Sports

गुवाहाटी:  गुवाहाटी में खेले गए पहले वनडे में वैस्टइंडीज से मिले 323 रनों के कठिन लक्ष्य को टीम इंडिया ने रोहित शर्मा (152) और विराट कोहली (140) के शतकों की बदौलत आसानी से 8 विकेट से जीत लिया। रोहित ने अपनी पारी के दौरान 15 चौके और 8 छक्के लगाए। इससे पहले भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी। दूसरे ही ओवर में वैस्टइंडीज की तरफ से डैब्यू कर रहे तेज गेंदबाज ओशेन थॉम्स ने धवन को बोल्ड कर भारतीय टीम को पहला झटका दे दिया था। थॉमस मैच दौरान 149 की स्पीड से गेंदें फैंक रहे थे। इसी दौरान भारतीय कप्तान विराट कोहली ने क्रीज पर आकर थॉमस की लाइन-लैंथ बिगाड़ दी। कोहली ने एक के बाद एक थॉमस के गेंदों पर चौके लगाए। कोहली ने मात्र 35 गेंदों में 10 चौकों की मदद से अपनी फिफ्टी पूरी की। 

Sports

कोहली एक तरफ जहां आक्रमक होकर खेल रहे थे वहीं दूसरी ओर रोहित शर्मा धीरे-धीरे अपनी पारी आगे बढ़ाते रहे। लेकिन टीम इंडिया ने जैसे ही अपना स्कोर 100 से पार किया। रोहित ने देवेंद्र बिशू की लगातार दो गेंदों पर छक्के लगाकर अपना इरादा जाहिर कर दिया। रोहित ने इससे अगले ही ओवर में अपना अर्धशतक पूरा किया। वहीं, विराट कोहली ने इसके बाद भी अपनी तूफानी पारी जारी रखी। उन्होंने 88 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया। उधर, रोहित ने भी अपना 20वां शतक लगाया। लेकिन इसके कुछ ही देर बाद विराट कोहली धैर्य खो बैठे और बिशू की गेंद को मारने के चक्कर में विकेटकीपर शाई होप से स्टंम्प आऊट हो गए। कोहली ने 107 गेंदों में 21 चौके और दो छक्कों की मदद से 140 रन बनाए। इसके बाद रोहित ने अंबाति रायडू (22) के साथ मिलकर भारत को आठ विकेट से जीत दिला दी। 

PunjabkesariSports

इससे पहले भारत से टॉस हारने के बाद बल्लेबाजी के लिए निमंत्रित वैस्टइंडीज टीम की ओर से केरोन पॉवेल और चंद्रपाल हेमराज  ने शुरुआत की। हालांकि पांचवें ओवर में ही वैस्टइंडीज को झटका लग गया था जब भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने हेमराज की गिल्लियां उड़ा दीं। हेमरान ने 15 गेंदों में दो चौकों की मदद से 9 रन बनाए। इसके बाद पावेल और शाई होप ने धीरे-धीरे वैस्टइंडीज का स्कोर आगे बढ़ाया।  लेकिन तभी भारतीय तेज गेंदबाज खलील अहमद ने स्ट्राइक करते हुए पावेल को धवन के हाथों कैच आऊट करा दिया। पावेल ने 39 गेंदों में छह चौकों और 2 छक्कों की मदद से 51 रन बनाए।

Khalil Ahmed
84 रनों पर दो विकेट गिरने पर वैस्टइंडीज टीम के सबसे अनुभवी प्लेयर मार्लोन सैमुअल्स क्रीज पर आए लेकिन वह भी स्पिनर यजुवेंद्र चहल की एक घूमते गेंद पर पगबाधा आऊट हो गए। सैमुअल्स खाता भी नहीं खोल पाए थे। इसके बाद शमी ने शाई होप का विकेट झटकाकर वैस्टइंडीज को चौथा झटका दे दिया। शाई होप ने 51 गेंदों में दो चौकों की मदद से 32 रन बनाए। उधर, हिटमायर अलग ही टच में नजर आए उन्होंने सिर्फ 39 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा करने के बाद रोववेन पावेल के साथ 74 रनों की साझेदारी निभाई। पावेल 22 रनों पर भारतीय स्पिनर रविंद्र जडेजा की गेंद पर बोल्ड हो गए। 

Sports

वैस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने भी फॉर्म में चल रहे हिटमायर को ज्यादा से ज्यादा स्ट्राइक दी। इसका परिणाम यह निकला कि हिटमायर ने बड़ी-बड़ी हिट लगाकर मात्र 74 गेंदों में 6 चौकों और 6 छक्कों की मदद से अपना सैकड़ा पूरा कर लिया। उन्होंने अपना शतक भी शमी की गेंद पर छक्का मारकर पूरा किया। लेकिन शतक बनाते ही वह अपना धैर्य खो बैठे। भारतीय स्पिनर को लैग के ऊपर से छक्का मारने के चक्कर में वह पंत को कैच थमा बैठे। हिटमायर ने 78 गेंदों में 106 रन बनाए।

PunjabKesari

हिटमायर के आऊट होते ही पीछे-पीछे अश्ले नर्स भी चहल की गेंद पर चलते बने। नर्स ने मात्र दो रन बनाए थे। इसके बाद जेसन होल्डर ने एक छोर संभालकर रन बनाने शुरू किए। लेकिन वह भी रन गति तेज करने के चक्कर में चहल की गेंद पर बोल्ड हो गए। होल्डर ने 42 गेंदों में 5 चौकों की मदद से 38 रन बनाए। इसके बाद पुछल्ले बल्लेबाज ने थोड़ा जोर लगाकर वैस्टइडीज का स्कोर 300 रनों से पार किया। देवेंद्र बिशू (22) और केमर रोच (24) ने अंत में कुछ अच्छे स्ट्रोक लगाए।

रिषभ पंत ने किया डैब्यू