Sports

खेल डैस्क : टी20 विश्व कप की राह में चल रही टीम इंडिया को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ गकेबरहा के मैदान पर खेले गए मुकाबले में हार झेलनी पड़ी है। तीन टी20 इंटरनेशनल सीरीज का पहला मुकाबला बारिश से धुल गया था। दूसरे टी20 मैच में साऊथ अफ्रीका के कप्तान ऐडन मारक्रम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया था। भारतीय टीम की ओर से सूर्यकुमार यादव, रिंकू सिंह ने अर्धशतक लगाकर स्कोर 180 तक पहुंचाया। बारिश के कारण डकवर्थ लुईस नियम लागू हुआ और दक्षिण अफ्रीका को 152 रन का लक्ष्य 15 ओवरों में हासिल करना था जिसे अफ्रीकी बल्लेबाजों ने आसानी से हासिल कर लिया। 
 

यह भी पढ़ें:-   IND vs SA : आंधी की तरह भाग रहे थे Matthew Britzke, नहीं दिखा इशारा, हो गए रन आऊट, Video

 


टीम इंडिया की शुरूआत खराब रही। पहले ही ओवर में मार्को यान्सन ने यशस्वी जायसवाल को शून्य पर पवेलियन की राह दिखा दी। अगले ओवर में शुभमन गिल भी बिना रन बनाए आऊट हो गए। तिलक वर्मा ने 20 गेंदों पर चार चौके और एक छक्कों की मदद से 29 रन बनाए। इसके बाद कप्तान सूर्यकुमार यादव ने अर्धशतक लगाकर स्कोर आगे बढ़ाया। रिंकू सिंह भी इस दौरान फॉर्म में दिखे। सूर्यकुमार 36 गेंदों पर 56 रन बनाकर आऊट हो गए।

 

यह भी पढ़ें:-   IND vs SA : रिंकू सिंह ने मारा गजब सिक्स, टूट गया मीडिया बॉक्स का शीशा,

 

 

जितेश शर्मा जब 1 रन बनाकर आऊट हो गए तो रिंकू ने रविंद्र जडेजा के साथ मिलकर स्कोर आगे बढ़ाया और अपना अर्धशतक पूरा किया। यह टी20 इंटरनेशनल में रिंकू का पहला अर्धशतक रहा। रविंद्र जडेजा ने 13 गेंदों पर 1 चौके और 1 छक्के की मदद से 19 रन बनाए। उनके आऊट होते ही अर्शदीप भी पहली ही गेंद पर पवेलियन लौट गए। दोनों बल्लेबाजों की विकेट गेराल्ड ने ली। रिंकू सिंह ने 39 गेंदों पर 9 चौके और 2 छक्कों की मदद से 68 रन बनाए।

 

यह भी पढ़ें:- IND vs SA : सूर्यकुमार यादव के टी20 में 2 हजार रन पूरे, इस दिग्गज का रिकॉर्ड किया बराबर

 

जवाब में खेलने उतरी दक्षिण अफ्रीका ने तूफानी शुरूआत की। मैथ्यू ब्रीत्ज़के के 16 रन बनाकर आऊट होने के बाद रीजा हेड्रिक्स के साथ मिलकर ऐडन मारक्रम ने भारतीय गेंदबाजों की खूब खबर ली और पहले 6 ओवर में ही स्कोर 78 पर ला खड़ा किया। मारक्रम ने 17 गेंदों पर 4 चौके और एक छक्के की मदद से 30 रन बनाए। उन्हें मुकेश कुमार ने सिराज के हाथों कैच आऊट कराया। इसके बाद रीजा भी 27 गेंदों पर 8 चौके और एक छक्के की मदद से 49 रन बनाकर चलते बने। हेनरिक क्लासेन ने 5 गेंदों पर 7 रन बनाए। वह मोहम्मद सिराज का शिकार हुए। डेविड मिलर ने 12 गेंदों पर 17 रन बनाए। लेकिन अंत में ट्रिस्टन स्टंब्स और एंडेल फुलवाक्यो ने बड़े शॉट लगाकर अपनी टीम को एक गेंद रहते पांच विकेट से जीत दिला दी।

 

यह भी पढ़ें:-  IND vs SA : रिंकू सिंह ने जड़ी टी20 इंटरनेशनल में पहली फिफ्टी, ट्विटर पर पाई दिग्गजों से प्रशंसा

 

दोनों टीमों की प्लेइंग 11

भारत : यशस्वी जयसवाल, शुबमन गिल, तिलक वर्मा, सूर्यकुमार यादव (कप्तान), रिंकू सिंह, जितेश शर्मा (डब्ल्यू), रवींद्र जड़ेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार

दक्षिण अफ्रीका : मैथ्यू ब्रीट्ज़के, रीज़ा हेंड्रिक्स, एडेन मार्कराम (कप्तान), हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), डेविड मिलर, ट्रिस्टन स्टब्स, मार्को जानसन, एंडिले फेहलुकवायो, गेराल्ड कोएत्ज़ी, लिज़ाद विलियम्स, तबरेज़ शम्सी